Haryana News: रोहतक की सुनारिया जेल में बंद एक कैदी की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए जेल प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है. बता दें कि इसी जेल में रेप और हत्या का दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम सजा काट रहा है, फिलहाल वह 30 दिन की पैरोल पर जेल से बाहर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिजनों ने लगाया था आरोप
बता दें कि चरखी दादरी के गांव कन्हेटी निवासी 50 वर्षीय जोगेंद्र उर्फ बल्लू को लेन-देन के एक विवाद के बाद गिरफ्तार किया गया था और सुनारिया जेल में बंद था. जेल में जोगेंद्र की तबीयत बिगड़ने पर उसे गंभीर हालत में पीजीआई में दाखिल कराया गया था, जहां चिकित्सकों से उसे मृत घोषित कर दिया था. 


पुलिस पर हिरासत में पीटने का आरोप
परिजनों ने आरोप लगाया था कि 25 जुलाई को हिरासत के दौरान पुलिस की पिटाई की वजह से जोगेंद्र की मौत हुई. इसके बाद हरियाणा मानव अधिकार आयोग के कार्यकारी चेयरमैन दीप भाटिया ने स्वतः संज्ञान लेते हुए चंडीगढ़ में 16 अगस्त को सुनवाई की तारीख तय की है. रोहतक के एसपी और सुनारिया जेल पुलिस अधीक्षक को 16 अगस्त 2023 की सुनवाई से पहले अपनी रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया गया है.


ये भी पढ़ें: Haryana News: नूंह हिंसा के बाद नजर आई गठबंधन की सच्चाई! CM के बयान पर डिप्टी CM ने झाड़ा पल्ला


 


सेवा के लिए है विभाग
दीपक भाटिया ने कहा कि परिजनों के आरोपों की जांच करेंगे और दोषियों को सजा भी दिलाएंगे. अगर सच में पुलिस ने जेल में किसी बंदी को पीटा है तो यह निंदनीय है और सभ्य समाज में ऐसे बर्बरतापूर्ण कृत्य का कोई स्थान नहीं है. हरियाणा मानव अधिकार आयोग 2012 से ही हरियाणा के नागरिकों की मानवाधिकारों की रक्षा कर रहा है. चिट्ठी, मेल या वेबसाइट पर प्राप्त हुई नागरिकों की शिकायतें व मामलों की गहनता से जांच करते हुए दोषियों को सजा दिलवाई जाती है. कई मामलों में स्वतः संज्ञान लेते हुए भी आयोग कार्रवाई करता है. उन्होंने कहा कि प्रशासन, विभाग और सरकार सब नागरिकों की सेवा के लिए हैं न कि उनके मानवाधिकारों के हनन के लिए.


INPUT- VIJAY RANA