Haryana News: खिड़की डोला टोल को बनाया जाएगा इंटरचेंज? नायब सरकार ले सकती है बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2485625

Haryana News: खिड़की डोला टोल को बनाया जाएगा इंटरचेंज? नायब सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Haryana News: हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद राज्य में 12 नई परियोजनाओं की मंजूरी की घोषणा की. इनमें खिड़की डोला टोल को इंटरचेंज बनाने, फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे को एलिवेटेड करने और कुरुक्षेत्र बाईपास जैसी योजनाएं शामिल हैं.

 Haryana News: खिड़की डोला टोल को बनाया जाएगा इंटरचेंज? नायब सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की मंजूरी की घोषणा की. उन्होंने बताया कि पिछले 10 वर्षों में हरियाणा का कोई भी जिला ऐसा नहीं बचा, जो 4-लेन एक्सप्रेसवे से न जुड़ा हो. हर जिले को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए केंद्र और राज्य की सरकारें मिलकर काम कर रही हैं.

12 परियोजनाओं को मिली मंजूरी
मुख्यमंत्री सैनी ने बताया कि वे नितिन गडकरी के सामने हरियाणा के 12 मुद्दे लेकर गए थे और सभी को मंजूरी मिल गई है. इनमें प्रमुख रूप से कुरुक्षेत्र बाईपास, लाडवा बाईपास और यमुनानगर को जोड़ने वाले 4-लेन एक्सप्रेसवे का निर्माण शामिल है. इसकी डीपीआर जल्द ही तैयार की जाएगी और इसके बाद काम शुरू होगा.

फरीदाबाद-जेवर एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे
इसके साथ ही फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे पर भी विशेष चर्चा हुई. इसके 12 किलोमीटर के हिस्से को एलिवेटेड बनाने का निर्णय लिया गया है, ताकि फरीदाबाद के निवासियों को ट्रैफिक की समस्या से राहत मिल सके. इसके साथ ही मोहना गांव को भी जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे से जोड़ने की सहमति मिली है.

गुरुग्राम और अन्य परियोजनाओं पर चर्चा
गुरुग्राम में ट्रैफिक कम करने के लिए राजीव चौक से रेडिसन होटल तक के नेशनल मंडेला मार्ग पर डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही गुरुग्राम-फरुखनगर-झज्जर कॉरिडोर के निर्माण को भी मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा, खिड़की डोला टोल को इंटरचेंज बनाकर केएमपी-गोहाना- सोनीपत हाईवे से जोड़ने की योजना है.

ये भी पढ़ें: पराली प्रबंधन के लिए सरकार बढ़ाएगी आर्थिक मदद? CM का अधिकारियों को निर्देश

पश्चिम-पूर्व एक्सप्रेसवे और रिंग रोड परियोजना
मुख्यमंत्री सैनी ने बताया कि डबवाली से पानीपत तक पश्चिम-पूर्व एक्सप्रेसवे का निर्माण जल्द शुरू होगा. हिसार में ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए रिंग रोड निर्माण की भी योजना बनाई गई है, जिसके लिए डीपीआर तैयार की जाएगी. इसके अलावा, धारूहेड़ा के पास फ्लाईओवर का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जाएगा. दिल्ली एयरपोर्ट से जम्मू-कटरा तक सीधी कनेक्टिविटी के लिए भी नई योजनाओं को मंजूरी मिली है. इस फैसले से यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा में बड़ी सुविधा होगी.

INPUT- Vijay Rana

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news