Haryana News: पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए सरकार ने शुरू की योजना, हर महीने मिलेगी 10 हजार की राशि
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1810542

Haryana News: पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए सरकार ने शुरू की योजना, हर महीने मिलेगी 10 हजार की राशि

Haryana News: हरियाणा गौरव सम्मान योजना का उद्देश्य हरियाणा के उन नागरिकों की असाधारण उपलब्धियों का सम्मान करना है, जिन्होंने खेल, कला, साहित्य, सामाजिक कार्य, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, उद्योग और सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. 

Haryana News: पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए सरकार ने शुरू की योजना, हर महीने मिलेगी 10 हजार की राशि

Haryana News: हरियाणा सरकार ने पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए हरियाणा गौरव सम्मान योजना 2023 की शुरुआत की है. यह योजना हरियाणा के आधिकारिक राजपत्र में इसके प्रकाशन की तारीख से लागू होगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई. 

10 हजार रुपये मासिक राशि मिलेगी
इस योजना के तहत पात्र पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये की मासिक सम्मान राशि मिलेगी. पुरस्कार विजेताओं को जीवनपर्यंत सम्मान राशि मिलती रहेगी. योजना के तहत सम्मान राशि के लिए पात्र व्यक्ति भारत का नागरिक और हरियाणा का निवासी होना चाहिए. आवेदक ने अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान और उपलब्धियों के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री जैसा कोई भी पद्म पुरस्कार प्राप्त किया होना चाहिए. इन सारी योग्यताओं को पूरी करने वाला व्यक्ति इस योजना का लाभार्थी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Haryana News: सरकार का बड़ा फैसला, अब इन हालातों में भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

सरकार की मंशा प्रोत्साहन
हरियाणा गौरव सम्मान योजना का उद्देश्य हरियाणा के उन नागरिकों की असाधारण उपलब्धियों का सम्मान करना है, जिन्होंने खेल, कला, साहित्य, सामाजिक कार्य, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, उद्योग और सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. इस योजना का उद्देश्य पुरस्कार विजेताओं को वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करना भी है. इससे उन्हें अपने जुनून को आगे बढ़ाने, नई पहल करने और अपने क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव छोड़ पाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, इस योजना का उद्देश्य एक ऐसी संस्कृति का निर्माण करना भी है, जो उत्कृष्टता को महत्व देती हो और उसका सम्मान करती हो, जो प्रतिभा का पोषण करे, युवाओं को प्रेरित करे और हरियाणा की सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को बढ़ावा दे. बता दें कि आज कैबिनेट बैठक के दौरान इस फैसले पर मोहर लगी. इसके साथ ही आज मुख्यमंत्री की बैठक में अनुकंपा नियुक्ति 2023 को मंजूरी मिली, जिसके अनुसार कई मायनों में सरकारी नौकरियों में अनुकंपा पर नौकरियां मिलेंगी.

INPUT-Vijay Rana

Trending news