Haryana News: सुभाष चंद्रा फाउंडेशन ने महिलाओं को दी सौगात, दी जाएगी आत्मनिर्भर बनने की ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1766167

Haryana News: सुभाष चंद्रा फाउंडेशन ने महिलाओं को दी सौगात, दी जाएगी आत्मनिर्भर बनने की ट्रेनिंग

सुभाष चंद्रा फाउंडेशन का हमेशा से ही मकसद रहा हैं कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ युवाओं की उर्जा को खेलों में लगाया जाएं. साथ ही साथ महिलाओं को भी समाज में बराबरी का हक मिले. इसे लेकर उन्हें रोजगार परक बनाया जाएं, इसी उद्देश्य को लेकर पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ.

Haryana News: सुभाष चंद्रा फाउंडेशन ने महिलाओं को दी सौगात, दी जाएगी आत्मनिर्भर बनने की ट्रेनिंग

Haryana News: सुभाष चंद्रा फाउंडेशन का हमेशा से ही मकसद रहा हैं कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ युवाओं की उर्जा को खेलों में लगाया जाएं. साथ ही साथ महिलाओं को भी समाज में बराबरी का हक मिले. इसे लेकर उन्हें रोजगार परक बनाया जाएं, इसी उद्देश्य को लेकर पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा के निर्देशानुसार और उनके मार्गदर्शन में हिसार, जींद और भिवानी जिले के 9 ब्लॉक में 60 खेल अकादमी और महिलाओं के लिए 12 नेतृत्व क्षमता प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं. इन सेंटरर्स पर सिलाई, कढ़ाई के साथ साथ ब्यूटी पॉर्लर, जैविक खाद बनाना, दरी चादर बुनना, साज सज्जा के कार्य सिखाएं जाएंगे. हमारा अनुमान हैं कि इससे इन ब्लॉक के 8 से 10 हजार परिवार लाभांवित होंगे.

ये भी पढ़ें: Bhiwani Crime News: निजी कंपनी के मैनेजर से लूटे लाखों रुपये, CCTV के आधार पर जांच में जुटी पुलिस

 

महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिवर्ष 4000 महिलाओं का कौशल विकास कर इच्छुक महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का कार्य सुभाष चंद्रा फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा.

खेल अकादमी के माध्यम से 6000 बालक बालिकाओं को मुक्केबाजी, एथलीट, कबड्डी, फुटबॉल एंव हैंडबाल इत्यादि क्षेत्र में शरीरिक तथा मानसिक कौशल प्रदान कर देश को नया भविष्य देने का प्रयास रहेगा. इस कार्यक्रम को संचालित करने के लिए शिक्षित एंव योग्य 72 प्रशिक्षक 9 ब्लॉक संन्वयक तथा 2 परियोजना अधिकारियों को नियुक्त किया गया है.

वहीं कल यानी सोमवार को उन्होंने महिला सशक्तिकेंद्र का उद्घाटन किया था. इस दौरान उन्होंने महिलाओं को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया था. वहीं महिलाओं ने इस बीच डॉ. सुभाष चंद्रा से मांग की कि उन्हें इन उत्पादों को बेचने के लिए मार्केटिंग में मदद करें. जिसे डॉ. सुभाष चंद्रा ने सुनने के बाद आश्वासन दिया कि वो इसके लिए प्लेटफार्म जरुर दिलवाएंगे. डॉ. चंद्रा ने मंच से कहा कि महिलाओं को बेचारी कहना छोड़ दीजिए. उन्होंने इस बीच महिलाओं को आश्वासन दिया कि सुभाष चंद्रा फाउंडेशन उनके सहयोग के लिए हमेशा तत्पर है.

 

Trending news