Haryana News: हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल पद पर निकली बंपर भर्ती, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2387525

Haryana News: हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल पद पर निकली बंपर भर्ती, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख

Haryana Recruitment: हरियाणा सरकार ने  पुलिस कांस्टेबल की भर्ती निकाली है. इसका नोटिफिकेशन जारी हो गया है. इस फॉर्म को भरने की आखिरी तारीख  24 सितंबर है.

Haryana News: हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल पद पर निकली बंपर भर्ती, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख

Haryana Police Recruitment: हरियाणा में लोगों के लिए खुशखबरी है. हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्ती निकली है. हरियाणा विधानसभा के तारीखों की घोषणा से पहले प्रदेश सरकार ने HSSC नई हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.  बता दें कि इस बार कांस्टेबल की 5600 वैकेंसी निकाली गई हैं. इसमें से 4 हजार पद पुरुषों की जीडी कांस्टेबल के लिए है. तो वही 600 पद महिला जीडी के लिए रखा गया है. इसके साथ ही रिजर्व बटालिन के लिए 1 हजार पद है. ये पद के पुरुषों के लिए हैं.    

यहां से करें अप्लाई 
बता दें कि स्वतंत्रता दिवस से पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा किया था कि 36,000 खाली पदों को भरा जाएगा. इसको पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर 2024 से ही शुरू हो जाएगा. साथ ही अप्लाई करने की आखिरी तारीख 24 सितंबर 2024 है. उम्मीदवार  HSSC की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इ बात का खास ध्यान रखें कि इस फॉर्म को केवल सीईटी पास उम्मीदवार ही भर सकता है. 

ये होनी चाहिए योग्यता 
इसके साथ ही माउंटेड आर्म्ड फोर्सेज के लिए कम से कम 66 पदों पर भर्ती निकाली गई है. वहीं इसकी आवेदन प्रक्रिया भी 10 सितंबर से 24 सितंबर तक रहेगी. इसे केवल पुरुष वर्ग ही भ सकता है. वहीं पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए आपका 10वीं और 12वीं में हिंदी और संस्कृत विषय में होना जरूरी है. उम्मीदवार की आयु 1 सितंबर 2024 तक 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Doctors Protest: 2 दिन की हड़ताल पर नूंह मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर, सरकार से की ये मांग

ऐसे होगा चयन 
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) योग्य उम्मीदवारों का चयन सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) में उनके प्रदर्शन के आधार पर करेगा. इस प्रक्रिया में पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों को फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) के लिए बुलाया जाएगा. ये दोनों परीक्षाएं क्वालिफाइंग नेचर की होंगी, यानी इन्हें केवल पास करना जरूरी है. HSSC आवश्यकतानुसार विभिन्न बैचों में PST आयोजित कर सकता है. ताकि सभी श्रेणियों के लिए विज्ञापित पदों की संख्या के चार गुना के बराबर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जा सके. इसके बाद, नॉलेज टेस्ट लिया जाएगा, जिसका वेटेज 94.5% होगा. इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों के पास NCC सर्टिफिकेट होगा, उन्हें 3 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे

Trending news