Sonipat News: मार्केट फीस में बढ़ोतरी और एडवांस टैक्स के विरोध में 20 दिसंबर को प्रदेशभर में बंद रहेंगी सब्जी मंडियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2013945

Sonipat News: मार्केट फीस में बढ़ोतरी और एडवांस टैक्स के विरोध में 20 दिसंबर को प्रदेशभर में बंद रहेंगी सब्जी मंडियां

Sonipat News: हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा प्रदेश की सब्जी मंडियों में मार्केट फीस में बढ़ोतरी और एडवांस टैक्स देने का आदेश जारी किया गया है, जिसके विरोध में 20 जनवरी को आढ़तियों ने प्रदेशभर की सभी मंडियों को बंद रखने का ऐलान किया है. 

Sonipat News: मार्केट फीस में बढ़ोतरी और एडवांस टैक्स के विरोध में 20 दिसंबर को प्रदेशभर में बंद रहेंगी सब्जी मंडियां

Sonipat News: हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा प्रदेश की सभी सब्जी मंडियों में मार्केट फीस में बढ़ोतरी की गई है, जिसका आढ़तियों द्वारा विरोध किया जा रहा है. आज सोनीपत की सब्जी मंडी में आढ़तियों ने बैठक का आयोजन किया, जिसमें फैसला लिया गया कि मार्केट फीस में बढ़ोतरी के विरोध में आगामी 20 दिसंबर को हरियाणा की सभी सब्जी मंडी बंद रहेंगी. इसके साथ ही व्यापारियों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर समय रहते नोटिफिकेशन वापस नहीं लिया गया तो बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा. 

मार्केट फीस में बढ़ोतरी के मुद्दे पर आज सोनीपत की सब्जी मंडी में व्यापारियों की बैठक हुई, जिसमें मार्केट कमेटी सचिव भी शामिल हुए. इस बैठक में व्यापारियों ने मार्केट कमेटी सचिव के सामने अपनी समस्या रखी है. बैठक के दौरान व्यापारियों ने सीधे तौर पर कहा कि वो एडवांस टैक्स राशि किसी भी सूरत में नहीं देंगे. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश स्तर के सभी व्यापारियों ने मांग की है कि सरकार अपने नियम को वापस ले.बैठक के दौरान आढ़तियों ने अपने लाइसेंस भी सरेंडर करने की भी चेतावनी दी. साथ ही सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पवार को ज्ञापन सौंपकर विधानसभा में भी ये मुद्दा उठाने की मांग की है. 

ये भी पढ़ें- Bageshwar Dham: कथा से पहले दिल्ली को देख चिंतित हुए बाबा बागेश्वर धाम, लोगों से की ये अपील

मिली जानकारी के अनुसार, साल 2014 से 2020 तक आढ़तियों से मार्केट फीस नहीं ली जाती थी. साल 2020 में आढ़तियों से एक फीसदी मार्केट फीस और एक फीसदी हरियाणा ग्रामीण विकास निधि (HRDF) लिया जाता था. अब हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा मार्केट फीस में 40 फीसदी का इजाफा किया गया है. इसके साथ ही नोटिफिकेशन में स्लैब बनाकर एडवांस में सब्जी मंडी व्यापारियों से मार्केट फीस भरने को कहा गया है, जिसका व्यापारियों द्वारा विरोध किया जा रहा है. 

व्यापारी वर्ग का यह भी कहना है कि किसी कारण की वजह से या शारीरिक परेशानी के कारण आढ़ती का व्यापार प्रभावित हो सकता है, लेकिन सरकार द्वारा उससे एडवांस में मार्केट फीस जमा करा ली जाएगी जो सही नहीं है.सरकार के फैसले के विरोध में व्यापारियों ने हरियाणा में 20 दिसंबर को सभी सब्जी मंडियों को बंद रखने का ऐलान किया है. साथ ही सरकार को चेतावनी दी है कि अगर नोटिफिकेशन वापस नहीं हुआ तो वो जल्द ही बड़ा आंदोलन कर सकते हैं.  

Input- Sunil Kumar

Trending news