Haryana News: 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए 'राहत की खबर', कुल 33% नंबर आने पर होंगे पास
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2118444

Haryana News: 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए 'राहत की खबर', कुल 33% नंबर आने पर होंगे पास

Haryana News:  हरियाणा बोर्ड की ओर से ये निर्णय लिया गया है कि इस बार CBSE की तर्ज पर 10वीं के स्टूडेंट्स को थ्योरी प्रैक्टिकल मिलाकर सिर्फ 33 प्रतिशत नंबर ही लाने होंगे. इससे पहले विद्यार्थियों को थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग 33 प्रतिशत नंबर लाने होते थे.

Haryana News: 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए 'राहत की खबर', कुल 33% नंबर आने पर होंगे पास

Haryana News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेगी. इन परीक्षाओं में 5 लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी प्रदेश के 1482 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे. बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव ने भिवानी में पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि इन परीक्षाओं के प्रवेश पत्र 20 फरवरी को बोर्ड की वेबसाईट www.bseh.org.in से किए जा सकेंगे.

मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव
बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पहली बार 10वीं कक्षा में मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव लाने का निर्णय लिया है. इसके तहत अब सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं के परीक्षार्थियों को थ्योरी व प्रैक्टिकल को मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने पर पास किया जाएगा. इससे पूर्व प्रैक्टिकल में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक लाने होते थे. उन्होंने बताया कि 10वीं कक्षा में नई मूल्यांकन प्रक्रिया से 10वीं कक्षा का पास प्रतिशत बढ़ेगा और 10वीं के परीक्षार्थी तनावमुक्त परीक्षा दे सकेंगे.

ये भी पढ़ें: वजीराबाद में फिर कूड़े के ढेर से मिला नवजात का क्षत-विक्षत शव, CCTV खंगाल रही पुलिस

पेपर लीक रोकने के लिए किए ये इंतजाम
बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित होगी, जिसमें 3 लाख 3 हजार 869 परीक्षार्थी भाग लेंगे. 12वीं कक्षा की परीक्षा 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित होंगी, जिसमें 2 लाख 21 हजार 484 परीक्षार्थी शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि यह परीक्षा दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े 3 बजे तक एक ही पारी में आयोजित करवाई जाएगी. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में नकल न हो इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अबकी बार हर परीक्षाकेंद्र पर स्थायी तौर से दो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. साथ ही हर परीक्षा केंद्र पर बाहरी हस्तक्षेप रोकने के लिए पुलिस तैनात रहेगी. इसके अलावा प्रश्न पत्र में अल्फा न्यूमैरिकल कोड भी लगाया गया है, ताकि प्रश्र पत्र लीक करने वाले परीक्षार्थी का पता लगाकर उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सके.

INPUT- Naveen Sharma

Trending news