Alert: हरियाणा के इस जिले में डेंगू-मलेरिया के केस बढ़े, बचने के लिए तुरंत उठाएं ये 5 कदम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1871688

Alert: हरियाणा के इस जिले में डेंगू-मलेरिया के केस बढ़े, बचने के लिए तुरंत उठाएं ये 5 कदम

Haryana Health Department: सोनीपत जिले में जिले में अब तक 1714 लोगों की डेंगू की जांच करवाई गई है. डेंगू के केस की संख्या बढ़कर 151 पर पहुंच गई है, जबकि मलेरिया के 8 केस मिल चुके हैं.

डॉक्टर अनवीता

सोनीपत: बदलते मौसम के बीच डेंगू और मलेरिया के केस में इजाफा होने लगा है. सोनीपत जिले में डेंगू के 151 और मलेरिया के 8 केस सामने आए हैं. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की 162 टीम मैदान में उतर गई हैं. ये टीम घरों में मच्छरों के लारवा चेक कर रही हैं. साथ ही घर में रह रहे लोगों को ऐहतिहात बरतने की सलाह दे रही हैं. स्वास्थ्य विभाग की डेंगू नोडल अधिकारी अविनीत कौशिक ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि बतौर जागरूक नागरिक स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें.

दिन में तेज धूप व उमस होने से लोग जल्दी बीमार पड़ रहे हैं. ऐसे मौसम में मच्छर का लार्वा भी तेजी से पनप रहा है. नागरिक अस्पताल में बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. सिविल अस्पताल में रोजाना बुखार से पीड़ित औसत 100 से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं. इन्हीं की जांच कराने पर डेंगू और मलेरिया के मरीज सामने आ रहे हैं. ऐसे मरीजों में प्लेटलेट्स कम मिल रहे हैं. जांच में डेंगू के केस ज्यादा मिल रहे हैं. सोनीपत जिले में डेंगू के केस की संख्या बढ़कर 151 पर पहुंच गई है, जबकि मलेरिया के 8 केस मिल चुके हैं. जिले में अब तक 1714 लोगों की डेंगू की जांच करवाई गई है.

पढ़ें : जहां मनानी थी खुशियां, वहां जाएगा पार्थिव शरीर, गृह प्रवेश से पहले बुझा घर का चिराग

डॉक्टर अनवीता ने बताया कि गांव में ज्यादा डेंगू केस मिल रहे हैं. हाल में करीब 45 से 50 लोगों की डेंगू की टेस्टिंग करवाई जा रही है. फिरोजपुर बांगर में डेंगू का सबसे ज्यादा मामले आ  रहे हैं. हालांकि विभाग इनकी संख्या कम करने के प्रयास कर रहा है. नोडल अधिकारी ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि

-कूलर के पानी को हर दूसरे दिन साफ करें. 
-पौधों के गमलों को साफ करें, इनमें भी लार्वा पनप रहा है. 
-बुखार आने पर डॉक्टर से जांच करवाएं. अगर कई दिन से तेज बुखार आ रहा है तो डेंगू की जांच करवाएं. 
-नागरिक अस्पताल से डेंगू की निशुल्क जांच करवाएं. सर्दी लगने के साथ तेज बुखार आ रहा है तो मलेरिया की जांच भी करवाएं. 
-इस मौसम में ठंडी चीजें खाने से बचें.

 

Trending news