Benefits of Cloves: छोटी सी लौंग के बड़े फायदे, इन बीमारियों में हैं रामबाण
Advertisement

Benefits of Cloves: छोटी सी लौंग के बड़े फायदे, इन बीमारियों में हैं रामबाण

Benefits of Cloves: लौंग में  कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैंगनीज, विटामिन C, विटामिन B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 

Benefits of Cloves: छोटी सी लौंग के बड़े फायदे, इन बीमारियों में हैं रामबाण

Benefits of Cloves: किचन में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली छोटी सी लौंग (Clove) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में भी किया जाता है. अगर आप रोज खाली पेट लौंग का सेवन करते हैं तो आपको इससे आपको ढेरों फायदें मिलेंगे. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए लौंग के ऐसे ही कुछ फायदे लेकर आए हैं. 

लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व
लौंग में  कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैंगनीज, विटामिन C, विटामिन B6, कैल्शियम, पोटैशियम,फैट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. 

इन बीमारियों में फायदेमंद है लौंग का सेवन

इम्युनिटी बूस्टर
बदलते मौसम की वजह से अगर आप भी बार-बार सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं तो लौंग का सेवन आपके लिए फायदेमंद है. रोज सुबह खाली पेट लौंग चबाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है.

माउथ फ्रेशनर
लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप रोजाना लौंग चबाएं, इससे सारे कीटाणु खत्म हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Healthiest Fruits: कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचाते हैं ये 10 सुपफूड, जानिए उनके नाम

दांत दर्द
अगर आपको दांत दर्द की समस्या रहती है तो आप लौंग का इस्तेमाल पेनकिलर की तरह कर सकते हैं. आपके दांत के जिस भी हिस्से में दर्द हो रहा है, वहां लौंग का टुकड़ा दबा लें. ऐसा करने से दांत दर्द में राहत मिलेगी. 

लौंग इस्तेमाल करने का तरीका
लौंग का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. आप चाय में डालकर इसका प्रयोग कर सकते हैं. चाय में डालकर इसका सेवन करने से खांसी,जुकाम,बुखार में राहत मिलती है. लौंग संबधित टूथपेस्ट यूज करने से दांत दर्द में राहत मिलती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news