Dark Circles: यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि आंखें न सिर्फ जीवन के लिए अनमोल हैं बल्की सुंदरता की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, लेकिन अगर आंखों के नीचे काले धब्बे हो जाए तो ये चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं. आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बे कई वजह से हो सकते हैं. मगर आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बे आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी है. ये परेशानी कई वजह से हो सकती है. जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर अधिक समय तक कंप्यूटर चलाना. तो चलिए आज जानते हैं इन से छुटकारा पाने तरीका...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण-


शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमीः- अगर शरीर में हीमोग्‍लोबिन का स्तर 10 से कम हो तो आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं. हीमोग्लोबिन को ठीक करने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. साथ ही हरी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए


कोलेजेन की कमीः- आंखों के नीचे की स्किन काफी पतली होती है. उम्र साथ कोलेजेन के कम बनने की वजह से स्किन पतली होने लगती है.


ये भी पढ़ेंः Date Milk Benefits: खजूर को दूध के साथ इस समय खाने से मिलते हैं ये फायदे, जानकर आप भी करेंगे रोजाना इसका सेवन


पिगमेंटेशनः- पिगमेंटेशन की वजह से चेहरे टोन असमान बनता है और इसी वजह से आंखों के नीचे काले घेरों होने लगते हैं.


एलर्जीः- अगर आपको कोई स्किन एलर्जी है तो इसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं.


आंखों के नीचे काले घेरे के जेनेटिक कारण


शायद ही बेहद कम लोग जानते हैं कि आंखों के लिए काले घेरे जेनेटिक कारणों से भी हो सकते हैं.


सन एक्‍सपोजन- अक्सर आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बे सन एक्सपोजर के कारण भी हो सकती है. सन एक्सपोजर से मैलेनिन बनने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं.


दवाओं के कारण- अधिक दवाईयों से भी ये परेशानी होती है और कुछ दवाईयां रक्त वाहिनियों को चौड़ा करती हैं, जिसकी वजह से डार्क सर्किल्स का परेशानी होनी शुरू हो जाती है.


नींद की कमी- यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक बड़ा कारण नींद की कमी भी है.


ये भी पढ़ेंः Best Food Of Jama Masjid: बकरीद के मौके पर जामा मस्जिद में मिलने वाली इन 5 डिश को जरूर करें ट्राई


आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने का उपचार-


आंखों के नीचे से काले धब्बों को दूर करने के लिए 1 टमाटर का रस, 1 चम्‍मच नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्‍दी लेकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के चारों तरफ लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाज इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा आपको हफ्ते में 3 बार करना है.


अगर आप आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो चंदन का तेल और जैतून का तेल मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे.


डार्क सर्कल्स को जड़ से खत्म करने के लिए 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम और 50 ग्राम पुदीने को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी और गुलाब जल मिलाएं. अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएं. ऐसा करने से धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब होने शुरू हो जाएंगे.


डार्क सर्कल्स खत्म करने के लिए कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर रूई से आंखों के नीचे के काले घेरों पर लगाएं.  कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.


डार्क सर्कल्स को खीरे और आलू के रस से भी दूर किया जा सकता है.


अगर आप रोजाना ग्रीन-टी का सेवन करते हैं तो इसके इस्तेमाल टी-बैग्स की मदद से भी डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है. टी-बैग्स की मदद से टैनिन और आंखों के डार्क सर्कल्स के साथ सूजन को भी कम किया जा सकता है.