Disease X: कोरोना के बाद ये नई महामारी मचाएगी तबाही, हो सकती है 5 करोड़ लोगों की मौत
Advertisement

Disease X: कोरोना के बाद ये नई महामारी मचाएगी तबाही, हो सकती है 5 करोड़ लोगों की मौत

Disease X: वैक्सीन एक्सपर्ट्स द्वारा लिखी किताब में दुनिया की अगली महामारी के बारे में बताया गया है, जो कोरोना से 7 गुना ज्यादा खतरनाक होगी और विश्व में इसकी वजह से 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है. 

Disease X: कोरोना के बाद ये नई महामारी मचाएगी तबाही, हो सकती है 5 करोड़ लोगों की मौत

Disease X: कोरोना महामारी के दौरान हुई त्रासदी से एक ओर जहां दुनिया उभरने की कोशिश कर रही है, वहीं दूसरी तरफ एक और बुरी खबर सामने आई है. वैक्सीन एक्सपर्ट्स द्वारा लिखी गई किताब में दुनिया की अगली महामारी के बारे में लिखा गया है, जो कोरोना से लगभग 7 गुना ज्यादा खतरनाक होगी. यही नहीं इस महामारी से 5 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है. 

यूके वैक्सीन टास्क फोर्स की पूर्व चेयरमेन, केट बिंघम और टिम हेम्स ने मिलकर 'दी नेक्स्ट किलर: हाऊ टू स्टॉप दी नेक्स्ट पैंडेमिक बिफोर इट स्टार्ट्स' नाम की एक किताब लिखी है, जिसमें इस नई महामारी के बारे में लिखा गया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इस महामारी को डिसीज X नाम दिया है.

वायरस से पहले वैक्सीन बनाने में जुटे वैज्ञानिक
डिसीज X के खतरे को देखते हुए ब्रिटेन के साइंटिस्ट्स इसकी वैक्सीन बनाने की तैयारी में जुट गए हैं. साइंटिस्ट्स ने 25 तरह के वायरस पर स्टडी की है, जो कि किसी भी तरह की महामारी फैलने की वजह बन सकते हैं. ये सभी वायरस जानवरों में पाए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: कब्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये ड्राइफ्रूट्स, आज ही खाना शुरू करें

क्यों जानवर बन रहे महामारी की वजह?
इंसानों ने अपने रहने के लिए जंगलों को काटकर वहां घर बना दिए, जिसकी वजह से जानवरों से उनका घर छिन गया और उनसे इंसानों का संपर्क बढ़ गया.  वहीं दूसरी ओर लगातार क्लाइमेट चेंज हो रहा है, जिसकी वजह से जानवर खुद को उसके अनुकूल बनाने के लिए हमारे वातावरण में रहना शुरू कर रहे हैं. जानवरों और इंसानों का बढ़ता संपर्क तेजी से बढ़ रही बीमारियों की वजह बन रहा है. वहीं इंसानों द्वारा किसी वायरस से संक्रमित जानवर को खाने से भी वो सीधा इसके संपर्क में आ जाता है.

Disease X
वैक्सीन एक्सपर्ट्स द्वारा लिखी बुक के पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी डिसीज X के बारे में लोगों को सतर्क किया था. WHO द्वारा साल 2018 में इसके बारे में बताया गया था. ये कोविड-19 से 7 गुना ज्यादा खतरनाक है और ये मौजूदा वायरस की वजह से ही फैलेगी. तेजी से म्यूटेट होने की वजह से ये और ज्यादा खतरनाक हो जाएगी. दरअसल, कोई भी वायरस खुद को बचाने के लिए लगातार अपने स्वारूप को बदलता रहता है, इसी म्यूटेशन की वजह से नया वैरिएंट बनता है, जैसा कि कोविड के समय भी देखने को मिला था. 

Trending news