Haryana News: निरोगी योजना पलवल के लोगों के लिए हुई वरदान साबित, हर आयु के व्यक्ति का बनेगा OPD कार्ड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1920792

Haryana News: निरोगी योजना पलवल के लोगों के लिए हुई वरदान साबित, हर आयु के व्यक्ति का बनेगा OPD कार्ड

पलवल निरोगी हरियाणा योजना के पलवल जिला के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. योजना के अनुसार पलवल के नागरिक अस्पताल में गरीब एंव आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का फ्री में हेल्थ चेकअप किया जाता है.

Haryana News: निरोगी योजना पलवल के लोगों के लिए हुई वरदान साबित, हर आयु के व्यक्ति का बनेगा  OPD कार्ड

Haryana News: पलवल निरोगी हरियाणा योजना के पलवल जिला के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. योजना के अनुसार पलवल के नागरिक अस्पताल में गरीब एंव आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का फ्री में हेल्थ चेकअप किया जाता है. चेकअप के दौरान किसी भी व्यक्ति के शरीर में कोई भी बीमारी पाई जाती है तो सरकार की तरफ से मुफ्त में इलाज करवाया जाता है.

नागरिक अस्पताल पलवल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर अजय माम ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के सभी सदस्यों को बिल्कुल मुफ्त में हेल्थ की जांच करके उसका इलाज करना है. प्रदेश सरकार ने निरोगी हरियाणा योजना को टोटल 6 चरण में बांट दिया है ताकि राज्य के सभी पात्र लोगों को इसका लाभ देने में आसानी हो. योजना के अनुसार हर आयु वर्ग का स्लैब तैयार किया गया है. जो पात्र इस योजना का लाभ लेंगे उन्हें एक ओपीडी कार्ड (OPD Card) प्रदान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- AI Doctor: नर्सों की कमी को पूरी करेगा ये AI टूल, देगा हर पल की अपडेट, बचेगी लाखों मरीजों की जान

उन्होंने आगे कहा कि हर आयु वर्ग का ओपीडी कार्ड अलग-अलग रंग का होगा. इस स्कीम के तहत नागरिकों को आंख, दांत, संपूर्ण सामान्य शारीरिक जांच तथा शारीरिक माप ऊंचाई, वजन, पल्स, बीपी की जांच की जाएगी. इस योजना के लाभार्थियों को लैब टेस्ट डॉक्टर की सलाह के अनुसार किया जाएगा. लाभार्थी को टेस्ट के बाद अगले दो दिनों के भीतर रिपोर्ट दे दी जाएगी. उन्होंने बताया कि यह स्कीम गरीब लोगों के लिए मददगार साबित होगी.

उन्होंने आगे कहा कि स्कीम के तहत पलवल जिला के सरकारी एवं निजी अस्पतालों को भी जोड़ा गया है. पलवल के नागरिक अस्पताल में एक नंबर खिड़की पर काउंटर बनाया गया है लाभार्थी योजना के संबंध में जानकारी हांसिल कर योजना का लाभ उठा सकते है. उप सिविल सर्जन डॉ. रामेश्वरी ने बताया कि निरोगी हरियाणा योजना सरकार की एक अच्छी स्कीम है, जिसके तहत गरीब परिवार के लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है. अधिक से अधिक लाभार्थीयों को इस योजना का लाभ उठना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Haryana News: MD बीमारी से पीड़ित के मां-बाप ने सरकार से लगाई इलाज की गुहार, क्या सीएम मनोहर लाल करेंगे मदद?

लाभार्थी लक्षमण ने बताया कि सड़क दुर्घटना में उनके पैर में फैक्चर आ गया था. निरोगी योजना के तहत पलवल के नागरिक अस्पताल में उनका इलाज निशुल्क किया गया है. सरकार की यह अच्छी योजना है जिसका लाभ गरीब लोंगों को मिल रहा है. लाभार्थी कपिल शर्मा ने बताया कि सरकार ने गरीबों के लिए निरोगी हरियाणा योजना चलाई है. इस योजना के अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों को पैनल से जोड़ा गया है. गरीब लोगों का बेहतर इलाज किया जा रहा है और इलाज का कोई पैसा नहीं लिया जाता है.

स्थानीय निवासी नरेश कुमार सरकार द्वारा चलाई गई निरोगी हरियाणा योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. लोगों को इस योजना का लाभ लेना चाहिए.

(इनपुटः रुस्तम जाखड़)

Trending news