Hing Benefits: अपनी डाइट में एक चुटकी हींग को जरूर करें शामिल, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे
Advertisement

Hing Benefits: अपनी डाइट में एक चुटकी हींग को जरूर करें शामिल, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Benefits of Hing In Hindi: ज्यादातर हींग पेट की समस्या को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पेट की समस्या के साथ इससे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता हैं.

Hing Benefits: अपनी डाइट में एक चुटकी हींग को जरूर करें शामिल, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Benefits of Hing: भारत के हर घर की किचन में आपरको हिंग (Asafoeitda) जरूर मिल जाएगी. क्योंकि हिंग ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर सेहत को हेल्दी रखने तक बहुत फायदेमंद होती है. किसी न किसी रूप में सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर हींग पेट की समस्या को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पेट की समस्या के साथ इससे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता हैं. आइए जानते हैं. 

Digestive Aid: हिंग ज्यादातर पाचन को शक्ति को मजबूत करता है. इसमें कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जिसका गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में मदद करता है. यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है और पाचन संबंधी परेशानी को रोकता है.

Anti-Inflammatory Properties: हिंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कुछ इंफ्लेमेटरी स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसमें Coumarins और Flavonoids जैसे यौगिक होते हैं जो शरीर में बैटीरिया को बढ़ने सो रोकते है. 

Anti-Microbial Activity: हींग में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं. इससे पुराने समय में श्वसन संबंधी समस्याओं, खांसी और जुकाम के लिए एक प्राकृतिक इसाज के रूप में किया जाता है. इसकी रोगाणुरोधी गतिविधि को हिंग में मौजूद फेरुलिक एसिड और अंबेलीफेरोन जैसे यौगिकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Pumpkin Seeds Benefits: रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा और होंगे फिट

Respiratory Health: ऐसा माना जाता है कि हींग के सांस से संबंधी बीमारी में लाभदायक हैं. यह जमाव, खांसी और अस्थमा के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हिंग ब्रोंकोडायलेटर के रूप में कार्य कर सकता है, इससे सांस लेने और सांस छोड़ने में आसानी होती है. 

Blood Pressure Regulation: हिंग ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मददगार साबित होती हैं. इसमें यौगिक होते हैं जो रक्त वाहिकाओं पर आराम प्रभाव डालते पाए गए हैं, जो रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Anti-Flatulent Properties: हींग का पारंपरिक रूप से पेट फूलने को कम करने और पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस बनने से रोकने के लिए उपयोग किया जाता रहा है. इसके कार्मिनेटिव गुण गैस के कारण होने वाली सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करते हैं.

Relief from menstrual symptoms: माना जाता है कि हींग में ऐसे गुण होते हैं जो पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. पीरियड्स की परेशानी को कम करने के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक इलाज में इसका उपयोग किया गया है. 

Trending news