Home Remedy in Winter: विंटर में बेहद फायदेमंद है मूली के पत्तों का जूस, चेहरे की इन दिक्कतों को करता है दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2021119

Home Remedy in Winter: विंटर में बेहद फायदेमंद है मूली के पत्तों का जूस, चेहरे की इन दिक्कतों को करता है दूर

Home Remedy in Winter: मूली के पत्तों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्‍व और विटामिन पाए जाते हैं. जो सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

Home Remedy in Winter: विंटर में बेहद फायदेमंद है मूली के पत्तों का जूस, चेहरे की इन दिक्कतों को करता है दूर

Home Remedy in Winter: सर्दियों का मतलब हरी सब्जियों का मौसम, सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बजारों में हरी सब्जियों का आना शुरू हो जाता है. सर्दियों के मौसम में सबसं ज्यादा हरी सब्जियां खाई जाती हैं. इस मौसम में आपने मूली के पत्‍ते की सब्‍जी तो आपने जरूर खाई होगी, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में मूली के पत्तों के जूस से भी काफी फायदे मिलते हैं. यह जूस सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में आप रोजाना मूली के पत्‍तों के जूस का सेवन करते हैं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

हेल्‍थ रिपोर्ट के मुताबिक, मूली के पत्‍ते का जूस  गठिया, बवासीर, शुगर, पीलिया जैसी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि, मूली के पत्तों में पौष्टिक तत्‍व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ ही विटामिन A, विटामिन B और विटामिन C जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ेंः Home Remedy in Winter: कमजोरी के छक्के छुड़ा देगा छुहारे वाला दूध, जानें इससे होने वाले 4 हेल्थ बेनेफिट्स

इम्‍युनिटी बूस्टः-

मूली के पत्‍ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉस्‍फोरस पाया जाता है. जो शरीर की इम्‍युनिटी को बढाने कई हद तक मदद करता है. इसी के साथ मूली के पत्तों का जूस एनीमिया और हेमोग्‍लोबीन की कमी को दूर करने में भी काफी मदद करता है.

पाचन क्रिया करता है दुरुस्तः-

मूली के पत्तों का जूस आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में काफी मदद करता है. क्योंकि, मूली के पत्तों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

लो ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंदः-

मूली के पत्तों का रस लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि, इसमें सोडियम की भरपूर मात्रा शरीर में नमक की कमी को पूरा करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ेंः Home Remedy in Winter: क्या! सर्दियों में दवा का काम करता है अखरोट, दूर भगा देता है इन बीमारियों को

खून साफ करने में मदद करता हैः-

मूली के पत्तों का जूस शरीर में खून साफ करने का भी काम करता है, जिसकी मदद से आपके चेहरे की स्किन पर दानें,  खुजली, फुंसियां, पिंपल्‍स से हमेशा के लिए राहत मिलती है, जिन लोगों को चेहरे से जुड़ी ये परेशानियां हमेशा रहती है, वो लोग सर्दियों के मौसम में मूली के पत्तों के जूस का सेवन जरूर करें.

Trending news