Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1702589
photoDetails0hindi

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं ये 6 फूड्स

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करने और शरीर के वजन को कम करने के अलावा हेल्दी डाइट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

 

हरी सब्जियां

1/6
हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियों में पोटैशियम उच्च मात्रा में होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. टमाटर, आलू, चुकंदर, शकरकंद, मशरूम, लहसुन जैसी सब्जियां और खरबूजे, केला, एवोकाडो, कीवी, जामुन, संतरा, खुबानी जैसे फल लाइकोपीन, पोटेशियम, नाइट्रिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन सी, एंथोसायनिन जैसे प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

दाल और बीन्स

2/6
दाल और बीन्स

बीन्स, दालें और मसूर प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन के कार्य को बढ़ावा देकर और सूजन को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

नट्स

3/6
नट्स

बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे मेवे पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, ये सभी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

 

साबुत अनाज

4/6
साबुत अनाज

साबुत अनाज, विशेष रूप से रोल्ड ओट्स में बीटा-ग्लूकेन नामक एक प्रकार का फाइबर होता है, जो ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है. कुल मिलाकर, इन खाद्य पदार्थों को एक संतुलित, स्वस्थ आहार में शामिल करने से लो ब्लड प्रेशर में मदद मिलेगी और पूरी हार्ट हेल्थ में वृद्धि होगी.

 

पैकेज्ड फूड्स को न कहें

5/6
पैकेज्ड फूड्स को न कहें

पैकेज्ड, प्रोसेस्ड और संरक्षित खाद्य पदार्थों, एडिटिव्स और फ्लेवर वाले खाद्य पदार्थों, रिफाइंड खाद्य पदार्थों के उपयोग को कंट्रोल करना आवश्यक है क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा अधिक होने की संभावना होती है. 

ठंडे पानी से नहाएं

6/6
ठंडे पानी से नहाएं

इसके अलावा, सोने से पहले ठंडे पानी से नहाना फायदेमंद होगा क्योंकि यह तापमान को कम करने में मदद करता है, जो अच्छी नींद के लिए बिल्कुल सही है और एक अच्छी रात की नींद, जैसा कि हम जानते हैं, बल्ड प्रेशर को कम करने के साथ ही कई हेल्थ समस्याओं के लिए भी महत्वपूर्ण है.