Ambala News: अंबाला कैंट सिविल हस्पताल के हार्ट केयर सेंटर में कार्डियक वर्कशॉप लगाई गई. वर्कशाप में लाईव सर्जरी दिखाई गई. इस दौरान हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे. वर्कशॉप में देशभर से आए 25 कार्डियोलॉजिस्टों ने हिस्सा लिया व पीसीआई कोरोनरी सर्जरी की बारीकियां इटली से आई डॉक्टर्स की टीम ने सिखाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Delhi News: CM केजरीवाल ने भाजपा पर साधा निशाना, बोले- असम सीएम की बातों पर क्यों देते हो ध्यान


इटली के डॉक्टर्स ने कराई ट्रेनिंग
अंबाला कैंट में PPP मॉडल पर हार्ट केयर सेंटर चलाया जा रहा है, जहां कार्डियक वर्कशॉप में देशभर से आए 25 कॉर्डियोलोजिस्टों ने पीसीआई कोरोनरी सर्जरी की बारीकियां सीखी. इस दौरान इटली से आई डाक्टर्स की टीम ने ट्रेनिंग करवाई. इस दौरान दिल के मरीजों की लाइव सर्जरी का किया प्रसारण भी किया गया. डॉक्टर्स की वर्कशॉप देखने हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी पहुंचे और वर्कशॉप को लेकर कहा कि यह अंबाला के लिए काफी गर्व की बात हैं, जहां इटली से डॉक्टर्स सर्जरी की बारीकियां सीखा रहे हैं और देशभर के डाक्टर्स आज यहां सीखने आए हैं.


PHC पर लगेगी ECG मशीन
स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा हम अब सभी PHC पर ECG मशीन लगाने जा रहे हैं ताकि गंभीर बीमारी का पहले ही पता चल सके. वहीं अनिल विज ने कहा लोगों को मेडिकल सुविधाओं के लिए भी 2-2 बस हर जिले को दी जा रही है ताकि गंभीर बीमारियों का पता चल सके और उसके साथ साथ हर हरियाणवी के सारे टेस्ट करवाने जा रहे हैं. जिसका ई उपचार ऑनलाइन साईट पर डाला जाएगा. इस साईट पर पीजीआई सहित सारे हस्पताल हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि हरियाणा में किस बीमारी के कितने मरीज हैं यह पता चल सके. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा जब भी कोई मरीज किसी हस्पताल में इलाज के लिए जाएगा तो उसका सारा डाटा हस्पताल को मिल जाएगा, जिससे इलाज में आसानी होगी.


24 घंटे में आए कोरोना के 642 नए मामले
वहीं हरियाणा में कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 642 नए मामले सामने आए. कल यानी गुरुवार को 9035 सैंपलों की जांच की गई थी. वहीं अब हरियाणा में एक्टिव मरीजों की संख्या भी 2404 पहुंच गई है. रिकवरी रेट 98.98 प्रतिशत से गिरकर 98.76% पर पहुंच गया है. वहीं पॉजिटिविटी दर 6.64% पहुंच गई है. इसके साथ मृत्यु दर 1.01% दर्ज की गई है.