बच्चों की सेहत को लेकर हैं फिक्रमंद तो ये रेसिपी करेगी आपकी टेंशन दूर
Advertisement

बच्चों की सेहत को लेकर हैं फिक्रमंद तो ये रेसिपी करेगी आपकी टेंशन दूर

आजकल के बच्चे हरि सब्जियां खाने से बचते हैं. आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपके लिए लौकी के कटलेट्स बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जो कि आपको बच्चों को बहुत पसंद आएगी.

बच्चों की सेहत को लेकर हैं फिक्रमंद तो ये रेसिपी करेगी आपकी टेंशन दूर

नई दिल्ली: हमें हमेशा मौसम के अनुसार फल और सब्जियां खानी चाहिए. गांवों में इस संस्कृति का पालन किया जाता है, तभी गांव के लोग शहर के लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं. आपने अक्सर देखा होगा के शहर में पले-बड़े बच्चे कुछ सब्जियां नहीं खाते हैं, जिस कारण से उनकी सेहत अच्छी नहीं रहती है. इस लिए हम ऐसी चीज लेकर आए हैं, जिसे खाने से आप और बच्चे दोनों स्वस्थ रहेंगे. हम आपके लिए लौकी के कटलेट्स बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. इसका स्वाद बच्चों को भी काफी पसंद आएगा. साथ ही यह बच्चों के लिए हेल्दी भी है. आप आसानी से घर पर लौकी के कटलेट्स बना सकते हैं. चलिए बताते हैं इसे कैसे बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: चाय के साथ जिंदगी में भी बढ़ जाएगी मिठास, जानें शक्कर का ये वास्तु शास्त्र

इसे बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कप कद्दूकस की हुई लौकी लेनी है. इसके बाद आधा कप कद्दूकस किया हुआ आलू लेना है. फिर आपको एक बड़ा चम्मच बेसन और 2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर लेना है. इसके बाद आपको एक बड़ा चम्मच सूजी और चावल का आटा लेना है. एक चम्मच कटा हुआ लहसुन लेना है. एक टी स्पून कटी हुई हरी मिर्च लेनी है. एक तिहाई कप पुदीने की पत्तियां लेनी है. 1 टीस्पून बारीक कटा हुआ अदरक लेना है. 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर लेना है. जीरा आधा टीस्पून लेकर स्वादानुसार नमक लेना है. 

सबसे पहले आप 1 बड़ा सा बर्तन लें. अब इन सबसे में कद्दूकस की गई लौकी और आलू को मिक्स करें. अब इस बर्तन में कटा हुआ प्याज और बाकी के मसाले डालकर मिस्क करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब पेस्ट को कटलेट आकार में बनाएं. इसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म करके इन कटलेट को अच्छे से तलें. जब कटलेट गोल्डन ब्राउन हो जाए, तो इसे तेल से निकाल लें. अब इसे हरे धनिये से सजाकर हरी चटनी के साथ परोस दें.

WATCH LIVE TV

Trending news