Holi 2023: इस साल होली का त्योहार 7 और 8 मार्च को मनाया जाएगा, यानी कि 7 मार्च को होलिका दहन होगा और 8 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी. वहीं होली पर कई तरह के टोने-टोटके और उपाय किए जाते हैं. कहा जाता है कि यदि आपका गृहस्थ या आर्थिक जीवन में कोई परेशानी चल रही है तो इस दिन उपाय करके आप अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं. वहीं हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें होली पर घर लाने से आपकी आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम या अशोक के पत्ते का वंदनवार: हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले घर के दरवाजों पर और खासकर मुख्य दरवाजे पर वंदनवार जरूर लगाते हैं. वहीं होली पर भी घर के मुख्य द्वार पर एक वंदनवार जरूर लगाएं. इसके लिए आप आम या अशोक के पत्ते का वंदनवार लेकर आ सकते हैं. इस वंदनवार को होलिका दहन के दिन सुबह के वक्त लगाएं तो बेहतर होगा. मुख्य द्वार पर इसे लगाने से वंदनवार घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को रोकता है.


ये भी पढ़ें: Holika Dahan 2023: कब होगा होलिका दहन 6 या 7 मार्च को, जानें शुभ मुहूर्त और विधि


 


वास्तु देव की तस्वीर: वहीं यदि आपके घर में वास्तु दोष की परेशानी आ रही है तो घर में वास्तु देवता का चित्र या तस्वीर जरूर लगाएं. मान्यता है कि इनकी तस्वीर घर के किसी भी हिस्से में लगाने से ही सारे वास्तु दोष दूर हो जाते हैं.


पिरामिड: पिरामिड में भी वास्तु शास्त्र के अनुसार धन को आकर्षित करने की अद्भुत क्षमता होती है. कहते हैं कि जिस घर या ऑफिस में पिरामिड होता है, वहां धन की कोई कमी नहीं होती है. वहीं उदाहरण के लिए आप मंदिर देख लीजिए, जो कि पिरामिड के आकार (द्रविड़ शैली में बने हुए) के होते हैं. ऐसे कई मंदिर विश्व के सबसे धनी मंदिरों में शुमार हैं.


धातु का कछुआ: वहीं आप होली पर 5 धातु से बना कछुआ घर लेकर भी आ सकते हैं. इसके बाद इसे घर की उत्तर दिशा में अंदर की तरफ मुख करके रखा जाता है. इसके बाद आपके घर में कभी धन की कमी नहीं हो सकती है. कछुए को किसी पानी वाले बर्तन में स्थापित करना चाहिए. वहीं इस कछुए की पीठ पर श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र होना चाहिए.


बांस का पौधा: वहीं बांस के पौधे की भी वास्तु के हिसाब से बहुत मान्यता है. कहा जाता है कि 7 या 11 स्टिक के बांस के पौधे को बहुत ही भाग्यवर्धक माना जाता है. अगर आप इसे पने ड्रॉइंग रूम या हॉल में रख दें तो बड़ा ही शुभ होगा. वहीं जिस घर में ये पौधा होता है, वहीं हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)