HSSC CET Group-D Exam 2023: हरियाणा प्रदेश में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)द्वारा लिया जा रहा ग्रुप डी का कॉमन एलीजिबलिटी टैस्ट (CET) के दूसरे दिन प्रदेशभर के 22 जिलों में बनाए गए 1074 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या में उपस्थित देखी गई. अलग-अलग जिलों से पहुंचे परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों के बाहर लाईनें लगाकर अपने डॉक्यूमेंट चैक करवाकर परीक्षा में बैठे. बीते 21 अक्टूबर को हुई परीक्षा के प्रथम दिन 61 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल, मैटल डिटेक्टर, सीसीटीवी कैमरे व मोबाईल जैंबर लगाए गए थे. दूसरी शिफ्ट के स्थान पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को पकडऩे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग भी सीईटी ग्रुप डी की परीक्षा के दौरान देखने को मिला. इसमें फेस डिटेक्शन व बायोमैट्रिक मिलान के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया गया.


भिवानी के उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिला में संचालित सीईटी गु्रप-डी की परीक्षा के दूसरे दिन शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्र पर नियुक्त किए गए ड्यूटी मेजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्र अधीक्षक और अन्य स्टाफ सदस्यों से जैमर और सीसीटीवी कैमरों आदि जरूरी जानकारी ली. उपायुक्त ने स्टाफ सदस्यों को जरूरी निर्देश भी दिए.


ये भी पढ़ें: मंडी बंद होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन, DC पर लगाए डिक्टेटरशिप के आरोप


गौरतलब है कि परीक्षा के दूसरे दिन भिवानी में जिला में 49 केंद्रों पर 23328 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक आसानी से पहुंचाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा निशुल्क बसों की व्यवस्था की गई है. भिवानी जिला में परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए 12 ड्यूटी मेजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए. इसी प्रकार से परीक्षार्थियों को निशुल्क परिवहन बस सुविधा सुनिश्चित व बस स्टैंडों पर कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पांच ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है. बता दें कि CET एग्जान के पहले दिन परिक्षार्थियों को फ्री बस सेवा न देने से लड़ाई की गई. 


परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी मिनी व प्रिया ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है. उन्होंने इस परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी की थी और पेपर भी तैयारी के अनुसार व हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन द्वारा दिए गए सैलेबस के अनुरूप आया. उन्हें उम्मीद है कि इस परीक्षा के बाद उनका चयन होगा और उन्हें रोजगार मिलेगा. परीक्षार्थियों ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने आने-जाने के लिए अच्छी परिवहन व्यवस्था निशुल्क की हुई है. हालांकि कुछ महिला परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा केंद्र उनके होम डिस्ट्रिक्ट में भी बनाए जाने चाहिए.


INPUT: NAVEEN SHARMA