हरियाणा सरकार ने किया HTET सर्टिफिकेट को उम्रभर के लिए मान्य, 1 लाख अभ्यर्थियों को मिली राहत
topStorieshindi

हरियाणा सरकार ने किया HTET सर्टिफिकेट को उम्रभर के लिए मान्य, 1 लाख अभ्यर्थियों को मिली राहत

साल 2015 में पास करने वाले 1 लाख अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट इस साल दिसंबर तक ही मान्य थे. सरकार के इस फैसले से इन 1 लाख अभ्यर्थियों को राहत मिली है.

हरियाणा सरकार ने किया HTET सर्टिफिकेट को उम्रभर के लिए मान्य, 1 लाख अभ्यर्थियों को मिली राहत

नई दिल्लीः हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा सर्टिफिकेट की वैधता को लेकर बड़ी राहत की खबर मिली है. हरियाणा सरकार ने अभ्यर्थियों को राहत देते हुए सर्टिफिकेट की वैधता को उम्रभर तक कर दिया है. इससे पहले यह सर्टिफिकेट सिर्फ 7 साल के लिए मान्य होता था. CM मनोहर लाल के इस फैसले के बाद HTET पास 1 लाख अभ्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है. इससे राज्य में बेरोजगारी की दर भी घटेगी. 

2015 में पास HTET दिसंबर तक ही थे वैध

साल 2015 में पास करने वाले 1 लाख अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट इस साल दिसंबर तक ही मान्य थे. सरकार के इस फैसले से इन 1 लाख अभ्यर्थियों को राहत मिली है. इस बार परीक्षा पास करने वाले युवाओं को दोबारा आवेदन नहीं करना पड़ेगा. नियमों के अनुसार अब वह शिक्षक भर्ती के लिए दावेदार होंगे.

जल्द जारी होगा नोटिफेकेशन 

हरियाणा सरकार कुछ तकनीकी कारणों से इसके लिखित आदेश जारी नहीं कर पाई थी, पर अब सारी दिक्कतें दूर हो गई है. जल्द ही सरकार इसका नोटिफेकेशन जारी कर देगी. 

ये भी पढ़ेः HTET 2022 की लास्ट डेट बढ़ी, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

2020 में हुई थी 7 साल की वैधता 

जून 2020 में केंद्र सरकार ने CTET को 7 साल तक वैध करने के बाद हरियाणा सरकार ने भी इस वैधता पर मुहर लगा दी थी. इसके बाद नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजूकेशन ने CTET की मान्यता को 7 साल की बजाय उम्रभर के लिए करने का निर्णय लिया. इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने भी HTET की मान्यता उम्रभर के लिए करने की घोषणा की है.  

हरियाणा में 2008 में HTET शुरू हुआ था. साल 2009 में हरियाणा पात्र अध्यापक संघ का गठन हुआ. इसकी वैधता को बढ़ाने के लिए संध ने संघर्ष शुरू किया था. सरकार के खिलाफ संघ ने कई धरना प्रदर्शन किए थे. इसके अलावा संघ ने कई आमरण अनशन भी किए, जिसके बाद अब जाकर हरियाणा सराकार ने इस फैसले पर अंतिम मुहर लगा दी है. 

Trending news