IIT Delhi Student Suicide: IIT दिल्ली के एक और छात्र ने किया सुसाइड, कमरे में लटका मिला शव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1851439

IIT Delhi Student Suicide: IIT दिल्ली के एक और छात्र ने किया सुसाइड, कमरे में लटका मिला शव

IIT Delhi Student Suicide: आईआईटी दिल्ली के विंध्याचल हॉस्टल में एक छात्र ने फांसी लगाकर जान दे दी, शुरुआती जांच में पढ़ाई की टेंशन की वजह से छात्र के सुसाइड करने की बात सामने आई है. 

 

IIT Delhi Student Suicide: IIT दिल्ली के एक और छात्र ने किया सुसाइड, कमरे में लटका मिला शव

IIT Delhi Student Suicide: आईआईटी दिल्ली के विंध्याचल हॉस्टल में एक छात्र ने फांसी लगाकर जान दे दी. मामले की सूचना मिलने के बाद किशनगढ़ थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मृतक के पास से कोई सुसाइड नोट भी बरामद नहीं हुआ है. शुरुआती जांच में पढ़ाई की टेंशन की वजह से छात्र के सुसाइड करने की बात सामने आई है. 

क्या है पूरा मामला
साउथ वेस्ट जिले के डीसीपी ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि शुक्रवार शाम करीब 06 बजे किशनगढ़ थाना पुलिस को आईआईटी दिल्ली के विंध्याचल हॉस्टल में एक छात्र द्वारा आत्महत्या के संबंध में एक पीसीआर कॉल मिली. सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई, पुलिस को दरवाजा अंदर से बंद मिला. मौके पर दमकल विभाग को बुलाकर दरवाजा तोड़ा गया, जहां छात्र फांसी के फंदे पर झूल रहा था. वहां से छात्र को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

मृतक छात्र का नाम अनिल है, जो 21 साल का था. अनिल मैथ्‍स और कंप्‍यूटिंग में बीटेक कर रहा था, लेकिन कुछ विषय पूरे नहीं होने की वजह से उसने 06 महीने का एक्सटेंशन लिया था और IIT के हॉस्टल में रह रहा था. अनिल ने साल 2019 में बीटेक में प्रवेश लिया था, इस साल जून महीने में उसे हॉस्टल खाली करना था, लेकिन वो कुछ विषय में पास नहीं हुआ था. यही वजह थी कि वो 06 महीने का एक्सटेंशन लेकर रह रहा था.आशंका जताई जा रही है कि अनिल पढ़ाई को लेकर टेंशन मे था, इसलिए उसने इस तरह का कदम उठाया. फिलहाल IIT और पुलिस प्रशासन मामले की जांच में जुट गए हैं.

दरअसल, ये कोई पहला मामला नहीं है जब देश की सबसे बेहतर शिक्षा संस्थानों में से एक IIT से छात्र के सुसाइड करने की खबर सामने आई हो, इससे पहले भी पिछले महीनों में कई छात्रों ने सुसाइड किया है. इन सभी के सुसाइड की वजह भी परीक्षा में पास न होना या प्लेसमेंट बताई गई. हाल ही में IIT दिल्ली ने छात्रों के तनाव को कम करने के लिए मिड सेम के एग्जाम भी ड्रॉप कर दिए थे. इसके बाद भी छात्रों के सुसाइड के मामले नहीं रुक रहे. 
 
इनपुट- मुकेश सिंह

 

Trending news