Sawan 2022: सावन का महीना शुरू होने में बस आज का ही दिन बचा है. इस महीने में भगवान शिव के पूजन का विशेष महत्व माना जाता है. कुवांरी लड़कियां अच्छे पति की कामना से सावन सोमवार का व्रत करती हैं, तो वहीं शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए. इन सबके बीच एक और चीज है, जिसके बिना सावन अधूरा माना जाता है. इस महीने में मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इस महीने मेहंदी क्यों लगाई जाती है. अगर नहीं पता, तो हम आपको बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरीर को ठंडा रखने में
मेहंदी की तासीर बहुत ही ठंडी होती है. इस मौसम में बारिश के साथ ही उमस से आपके हाथ और पैर के तलवों में जलन हो सकती है, जिसमें मेहंदी के पत्ते पीसकर लगाने से ठंडक का अहसास मिलता है. 


Sawan month 2022: कल से इस शुभ संयोग में शुरू होगा सावन महीना! जानिए मुहूर्त सहित पूजन सामग्री और महत्व


 


स्ट्रेस कम करने में 
मेंहदी शरीर को ठंडक देने के साथ ही कई तरह की बीमारियों को रोकने में भी कारगर मानी जाती है. इसकी खुशबू से तनाव को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही मेहंदी में कई औषिधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे सिरदर्द और बुखार में भी राहत मिलती है.


खूबसूरती के लिए
शादी ब्याह हो या कोई तीज-त्योहार मेहंदी के बिना सब अधूरे होते हैं. ऐसी मान्यता है कि सुहागिन महिलाओं के मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उन्हें अपने पति का उतना ही प्यार मिलता है. साथ ही मेहंदी लगाने से हाथों की खूबसूरती भी बढ़ जाती है. 


Watch Live TV