Independence Day 2023: 'भारत माता की जय' के नारों से गूंजा मदरसा, ऐसे मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
Advertisement

Independence Day 2023: 'भारत माता की जय' के नारों से गूंजा मदरसा, ऐसे मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Independence Day 2023: 77वां स्वतंत्रता दिवस आज पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. ऐसे में बुराड़ी के महादुल कुरआन मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों ने हाथ में तिरंगा लेकर इलाके में पैदल यात्रा निकाली. वहीं मदरसे में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर राष्ट्रीय गान के बाद स्वतंत्रता दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया. 

Independence Day 2023: 'भारत माता की जय' के नारों से गूंजा मदरसा, ऐसे मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Independence Day 2023: बुराडी की उत्तराखंड कॉलोनी में स्थित महादुल कुरान मदरसा भारत माता की जय के जयकारों से गुंजा मदरसे में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस. महादुल कुरआन मदरसे में पढ़ने वाले छोटे मासूम बच्चों ने उत्तराखंड कॉलोनी में हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाते हुए इलाके में निकाली पैदल यात्रा. बुराड़ी का मात्र एक ऐसा मदरसा जिसमें उर्दू अरबी के साथ हिंदी, इंग्लिश,  गणित व अन्य के भाषाओं का दिया जाता है ज्ञान.

स्वतंत्रता दिवस आज पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. ऐसे में बुराड़ी की नत्थूपुरा उत्तराखंड कॉलोनी में महादुल कुरआन मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों ने हाथ में तिरंगा लेकर इलाके में पैदल यात्रा निकाली.  वहीं मदरसे में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर राष्ट्रीय गान के बाद स्वतंत्रता दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया. इस बीच महादुल कुरान मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों ने देशभक्ति गीत, नजम सुनाई सुना कर सभी का मन मोह लिया.

ये भी पढ़ेंः Independence Day 2023: PM मोदी ने 2014 से रंगीन पगड़ी पहनने की परंपरा को रखा कायम, जानें 2023 तक कितना बदला पगड़ियों का अंदाज

वहीं, मदरसे में मुख्य अतिथि के तौर पर आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता जिला व अध्यक्ष नरेंद्र सोनी निगम पार्षद मुनेश शर्मा भी रही मौजूद रहे. महादुल कुरान मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों के चेहरे पर स्वतंत्रता दिवस की खुशी और दिल में देश के प्रति प्रेम को देखकर आप प्रवक्ता नरेंद्र सोनी ने कहा कि जल्द दिल्ली सरकार की तरफ से मदरसे में संस्कृत भाषा का ज्ञान बच्चों तक पहुंचाने के लिए संस्कृत टीचर्स का भी किया जाएगा प्रबंध.

आपको बता दे उत्तराखंड कॉलोनी में महादुल कुरान मदरसा काफी वर्षों से बच्चों को अरबी, उर्दू की तालीम दे रहा था, लेकिन बच्चों को शिक्षित करने व मुस्लिम समाज को आगे भविष्य में तरक्की की तरफ ले जाने के लिए मदरसा की तरफ से अहम कदम भी उठाया गया है, जिसमें अब महादुल कुरान मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों को उर्दू, अरबी की तालीम के साथ-साथ हिंदी, मैथ दी जा रही है और जल्द ही संस्कृति और कंप्यूटर क्लासेस भी शुरू की जाएगी ताकि मदरसे में पढ़ने वाले गरीब बेसरा बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके और वह भविष्य में अपने जीवन को उज्जवल कर सके.

ये भी पढ़ेंः ये हैं देश कि वो 15 महिलाएं, जिन्होंने भारतीय संविधान को बनाने में निभाया है अहम योगदान

उत्तराखंड कॉलोनी में हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस वह गणतंत्र दिवस बड़ी ही हर्षोउल्लास के साथ बनाया जाता है आज आजादी का महोत्सव महादुल कुरान में बड़े ही धूमधाम से बनाया गया. इसके तैयारी पिछले कई दिनों से महादुल कुरआन मदरसा कर रहा था.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news