Global India AI Summit: भारत करेगा 3-4 जुलाई को नई दिल्ली में ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2316067

Global India AI Summit: भारत करेगा 3-4 जुलाई को नई दिल्ली में ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी

New Delhi: नई दिल्ली में 3 और 4 जुलाई को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की देख-रेख में भारत में ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024' का आयोजन किया जा रहा है.  वहीं इस सम्मेलन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय एआई विशेषज्ञों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना होगा. 

Global India AI Summit: भारत करेगा 3-4 जुलाई को नई दिल्ली में ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी

Global India AI Summit: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की देख रेख में 3-4 जुलाई को नई दिल्ली में 'ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024' का आयोजन किया जा रहा है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रेस वर्ता के विज्ञप्ति अनुसार, शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय एआई विशेषज्ञों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और ज्ञान के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है, जो नैतिक और समावेशी एआई विकास के लिए भारत के समर्पण को मजबूत करेगा.

ग्लोबल इंडियाए आई समिट 2024 विज्ञान, उद्योग, नागरिक समाज, सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और शिक्षाविदों सहित अलग-अलग क्षेत्रों के हितधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा. ये विशेषज्ञ प्रमुख एआई मुद्दों पर चर्चा करने, अंतर्दृष्टि साझा करने और एआई पारिस्थितिओं की तंत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकत्रित होंगे. इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके भारत वैश्विक एआई समुदाय में एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका की पुष्टि कर रहा है, जो समाज के लिए सुरक्षित, संरक्षित और लाभकारी तकनीकों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. 

ये भी पढ़ें:  Haryana: झूठ से खफा पुलिसकर्मी ने बहन के ससुराल वालों पर MP5 मशीनगन से बरसाईं गोलियां, एक की मौत, 3 घायल

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी (GPAI) के प्रमुख अध्यक्ष के रूप में, भारत विश्वसनीय AI प्रथाओं के लिए GPAI की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के लिए सदस्य देशों और विशेषज्ञों की मेजबानी करने के लिए तैयार है. शिखर सम्मेलन का उद्देश्य एआई क्षेत्र में अग्रणी होने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करना है और यह सुनिश्चित करने के देश के लक्ष्य पर जोर देता है कि एआई के लाभ सभी के लिए सुलभ हों, जिससे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान मिले.

शिखर सम्मेलन का मुख्य विषय इंडियाएआई मिशन है, जो एक ऐसी पहल है जिसे देश भर में एआई नवाचार को बढ़ावा देने वाले एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने के लिए डिजाइन किया गया है. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह मिशन कंप्यूटिंग संसाधनों तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने, डेटा की गुणवत्ता बढ़ाने, स्वदेशी एआई क्षमताओं को विकसित करने, शीर्ष एआई प्रतिभाओं को आकर्षित करने, उद्योग सहयोग को बढ़ावा देने, स्टार्टअप्स को जोखिम पूंजी प्रदान करने, एआई परियोजनाओं के सामाजिक प्रभाव को सुनिश्चित करने और नैतिक एआई प्रथाओं को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. 

इंडिया आई मिशन सात प्रमुख स्तंभों पर आधारित है, जिनमें से प्रत्येक एआई विकास और परिनियोजना के एक महत्वपूर्ण पहलू को लक्ष्य करता है. पहला स्तंभ, इंडिया एआई कंप्यूट क्षमता, का लक्ष्य सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से 10,000 से अधिक जीपीयू के साथ एक स्केलेबल एआई कंप्यूटिंग इकोसिस्टम स्थापित करना है.  इसके लिए एआई को एक सेवा और पूर्व-प्रशिक्षित मॉडल के रूप में पेश करने वाले एआई मार्केटप्लेस का निर्माण शामिल होगा, जो एआई इनोवेटर्स और शोधकर्ताओं के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करेगा. सदूसरा स्तंभ, इंडियाएआई इनोवेशन सेंटर, भारत के विविध उद्योगों और क्षेत्रों की जरूरतों के अनुरूप बड़े मल्टीमॉडल (एलएमएम) और डोमेन-विशिष्ट आधारभूत मॉडल विकसित करने और तैनात करने पर केंद्रित है.

 तीसरा स्तंभ, इंडिया एआई डेटासेट प्लेटफॉर्म, एकीकृत प्लेटफॉर्म के माध्यम से उच्च-गुणवत्ता वाले गैर-व्यक्तिगत डेटासेट तक पहुंच को सुव्यवस्थित करना है. प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि चौथा स्तंभ, इंडियाएआई एप्लीकेशन डेवलपमेंट इनिशिएटिव, विभिन्न सरकारी निकायों और संस्थानों से समस्या बयानों को संबोधित करके महत्वपूर्ण क्षेत्रों में एआई अनुप्रयोगों को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखता है, जो बड़े पैमाने पर सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के लिए प्रभावशाली एआई समाधान बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है.

पांचवां स्तंभ, इंडियाएआई फ्यूचरस्किल्स, विभिन्न शैक्षणिक स्तरों पर एआई पाठ्यक्रमों की उपलब्धता बढ़ाकर और टियर 2 और टियर 3 शहरों में डेटा और एआई लैब स्थापित करके एआई शिक्षा में बाधाओं को कम करने के लिए समर्पित है.  यह प्रयास कुशल एआई पेशेवरों की एक स्थिर पाइपलाइन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रतिभा विकास तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल रखता है.

छठा स्तंभ, इंडियाए आई स्टार्टअप फाइनेंसिंग, फंडिंग और जोखिम पूंजी तक सुव्यवस्थित पहुंच प्रदान करके डीप-टेक एआई स्टार्टअप का समर्थन करता है, जो तकनीकी प्रगति औ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाले एआई स्टार्टअप के जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करता है.

सातवां स्तंभ, सुरक्षित और विश्वसनीय एआई, नैतिक एआई प्रथाओं पर केंद्रित परियोजनाअ के कार्यान्वयन के माध्यम से जिम्मेदार एआई विकास पर जोर देता है. इसमें स्वदेशी उपकरण और रूपरेखा विकसित करना और एआई प्रौद्योगिकियों की पारदर्शिता और विश्वसनीयता के लिए दिशानिर्देश स्थापित करना शामिल है.

 

 

 

 

Trending news