अग्निवीर योजना के तहत महिलाओं के लिए इंडियन आर्मी ने निकाली भर्ती, जानिए आवेदन की डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1298442

अग्निवीर योजना के तहत महिलाओं के लिए इंडियन आर्मी ने निकाली भर्ती, जानिए आवेदन की डिटेल

अग्नीपथ योजना के विरोध के बाद भारतीय सेना ने इंडियन आर्मी अग्निपथ अग्निवीर फीमेल भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू हो चुकी है. इसमें आवेदन की आखिरी तारीख 7 सितंबर है.

अग्निवीर योजना के तहत महिलाओं के लिए इंडियन आर्मी ने निकाली भर्ती, जानिए आवेदन की डिटेल

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी अग्निपथ अग्निवीर फीमेल भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. इसके अंदर इंडियन आर्मी अग्निवीर फीमेल भर्ती को लेकर पूरी जानकारी दी गई है. इस भर्ती के लेकर ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन 9 अगस्त 2022 से 7 सितंबर 2022 तक कर सकते हैं. इंडियन आर्मी अग्निवीर फीमेल भर्ती की रैली का आयोजन 14 दिसंबर से 20 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा. इसके एडमिट कार्ड 12 नवंबर 2022 के बाद जारी किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Deepa Malik: वह पैरा एथलीट जिसे जब लगे 183 टांके, तब पति लड़ रहा था कारगिल की जंग

इंडियन आर्मी अग्निपथ अग्निवीर फीमेल भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 17.5 साल और अधिकतम 23 साल होने चाहिए. इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. इसके लिए आवेदक कम से कम 8वीं पास होनी चाहिए. 

बता दें कि इस भर्ती में अलग-अलग पोस्ट के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. इसमें अग्निवीर जीडी (GD) के लिए आवेदनकर्ता के 10 वीं में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए. वहीं अग्निवीर टेक्निकल (Technical) के लिए 12वीं PCM से पास होनी चाहिए. अग्निवीर तकनीकी विमानन और गोला बारूद परीक्षा (Technical Aviation & Ammunition Examine) के लिए 12वीं पास या ITI होनी चाहिए. वहीं अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर के लिए 12वीं में 60% होने चाहिए. अग्निवीर ट्रेडमैन के लिए 10वीं और 8वीं पास दोनों के लिए हैं. इसमें 10वीं में 10वीं पास और अग्निवीर ट्रेडमैन 8वीं में 8वीं पास आवेदन कर सकते हैं. 

शारीरिक और चिकित्सा टेस्ट
आर्मी अग्निपथ अग्निवीर योजना में भर्ती होने के लिए लड़कियों की हाईट 162 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए 1600 मीटर की दौड़ 7.30 मिनट में तय करनी है. साथ ही 10 फीट लॉन्ग जंप और 3 फीट हाई जंप को भी क्वालीफाई करना है.

अग्निवीर योजना के द्वारा भर्ती होने के फायदे 
इसमें भर्ती होने के बाद एक अग्निवीर को सैलरी के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनीफॉर्म अलाउंस, ट्रैवल अलाउंस, सीएसडी कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा एक रेगुलर सैनिक के आधार पर ही मिलेगी. इसी के साथ साल में 30 दिन की छुट्टी के साथ मेडिकल लीव भी मिलेंगी. इस योजना के तहत 17.5 साल से 21 साल के युवा भर्ती हो सकेंगे. 23 साल की आयु सीमा केवल इस साल के लिए ही है. इस योजना के तहत 4 साल सेना में सेवा देने वाले युवाओं को अच्छे वेतन के साथ ही सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा. 4  साल की नौकरी के बाद एक अग्निवीर को  11.7 लाख रुपये की सेवा निधि बिना टैक्स के दी जाएगी. इसके बाद इस स्‍कीम के तहत अग्निवीरों को रक्षा मंत्रा लय, CAPF और असम राइफल्‍स में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही कई राज्यों ने भी इनके लिए विभिन्न प्रकार की घोषणा की हैं. 4 साल के बाद अगर अग्निवीर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो सस्‍ती दर पर कर्ज भी दिया जाएगा.

Trending news