रेलवे दे रहा है अकेले सफर करने का मौका, बस करना होगा ये काम! जानिए पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1648252

रेलवे दे रहा है अकेले सफर करने का मौका, बस करना होगा ये काम! जानिए पूरी प्रक्रिया

Indian Railway: रेलवे ने पूरी ट्रेन बुक करवाने के लिए फुल टैरिफ रेट (Full Tariff Rate) या एफटीआर (FTR) सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के तहत कोई भी यात्री ट्रेन को बुक करवा सकता है,

रेलवे दे रहा है अकेले सफर करने का मौका, बस करना होगा ये काम! जानिए पूरी प्रक्रिया

Indian Railway: अक्सर ट्रेन में यात्रा करने वाले अपने यात्रियों को रेलवे नए-नए ऑफर देती ही रहती है. इस बार रेलवे ने ऐसी व्यवस्था की है, जिसे जानकर यात्री खुशी से झूम उठेंगे. रेलवे की इस नई योजना का नाम है फुल टैरिफ रेट (Full Tariff Rate(FTR). इस योजना के आधार पर कोई भी व्यक्ति या संस्था या फिर राजनीतिक दल पूरी की पूरी ट्रेन बुक करा सकता है. मगर कुछ शर्तों पर, इतना ही नहीं अगर आप चाहें तो किसी भी ट्रेन में आप अपना डिब्बा भी जुड़ा सकते हैं. जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया...

जानें, क्या है रेलवे की फुल टैरिफ सर्विस

हाल ही में रेलवे ने पूरी ट्रेन बुक करवाने के लिए फुल टैरिफ रेट (Full Tariff Rate) या एफटीआर (FTR) सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के तहत कोई भी यात्री ट्रेन को बुक करवा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको रेल मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) या आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशना कराना होगा. इसी के साथ रजिस्ट्रेशन के लिए एक अमाउंट भी चुकाना होगा.

ये भी पढ़ेंः Haryana Electricity Price Hike: महंगाई का बड़ा झटका, हरियाणा में महंगी हुई बिजली

ऐसे कराएं पूरी ट्रेन बुक

अगर आप भी पूरी ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले FTR Registration कराना होगा. इसके लिए आपको IRCTC की वेबसाइट ftr.irctc.co.in पर जाना होगा. अगर आप इंटरनेट फेमिलियर नहीं हैं तो यात्रा के शुरूआती स्टेशन पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जहां आपको अनरिजर्वर्ड टिकट या जनरल टिकट मिलता है. रेलवे की इस भाषा को टिकट खिड़की या फिर UTS Counter कहते हैं.

बुकिंग पीरियडः- अगर आपने FTR Registration करवा लिया है तो यह रजिस्ट्रेशन छह महीने तक वैलिड रहता है और आपको जब ट्रेन चाहिए तो 30 दिन पहले ट्रेन बुकिंग के लिए FTR रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

ये भी पढ़ेंः मेयर चुनाव की तारीख के बाद अब AAP कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, इस नाम पर लगेगी मुहर?

देनी होगी ये सूचना और कितने कोचों की करा सकते हैं बुकिंग

FTR Registration के दौरान आपको इन सभी तहर की जानकारी देने होगी.

1. बुकिंग टाइप क्या है

2. ट्रेन में कौन-कौन से कोच चाहिए

3. FTR रिक्वेस्ट सबमिट करना होगा

4. इसके बाद एक बुकिंग रिफरेंस नंबर मिलेगा और बताया जाएगा कि इतना रजिस्ट्रेशन अमाउंट जमा कराना होगा

5. पार्टी 18 से 24 डिब्बे की बुकिंग करा सकते हैं

कितने होगा रजिस्ट्रेशन अमाउंट

अगर आप सात दिनों के लिए कोच बुक करना चाहते हैं तो आपको प्रति डिब्बा 50 हजार रुपये रजिस्ट्रेशन अमाउंट देना होगा. अगर आपका टूर सात दिनों से ज्यादा का है तो हर दिन हर डिब्बे का 10 हजार रुपये देना होगा. इसी के साथ अगर आप 18 डिब्बे की ट्रेन के लिए सात दिन का नौ लाख रुपये जमा कराना होगा और इससे ज्यादा डिब्बे चाहिए तो हर डिब्बे के 50 हजार रुपये जमा करने होंगे.

Trending news