Haryana Electricity Price Hike: महंगाई का एक और बड़ा झटका, हरियाणा में महंगी हुई बिजली
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1647558

Haryana Electricity Price Hike: महंगाई का एक और बड़ा झटका, हरियाणा में महंगी हुई बिजली

Haryana Electricity Price Hike: बिजली विभाग ने 52 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली के रेट बढ़ाए हैं, जिसका असर प्रदेश के लगभग 69 लाख बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ेगा जो हर महीने 200 यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत करते हैं.

Haryana Electricity Price Hike: महंगाई का एक और बड़ा झटका, हरियाणा में महंगी हुई बिजली

Haryana Electricity Price Hike: हरियाणा में महंगाई की मार के बीच आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है. बिजली विभाग ने 52 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली के रेट बढ़ा दिए हैं, जिसका असर प्रदेश के लगभग 69 लाख बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. बढ़े हुए रेट उन उपभोक्ताओं पर लागू होंगे जो हर महीने 200 यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. 200 यूनिट से कम बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं पर नया रेट लागू नहीं होगा.

बिजली विभाग ने 52 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली के रेट बढ़ाए हैं, जिसमें 47 पैसे FSA यानी फ्यूल सरचार्ज एडजस्टमेंट के तौर पर देने होंगे और पांच पैसे प्रति यूनिट टैक्स देना होगा. बिजली कंपनियां इस बढ़ी हुई दर की उपभोक्ताओं से 1 अप्रैल से जून 2023 तक इसकी वसूली करेंगी.

ये भी पढ़ें- चुनाव की तारीख के बाद अब AAP कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, इस नाम पर लग सकती है मुहर

फ्यूल सरचार्ज एडजस्टमेंट क्या है?
फ्यूल सरचार्ज एडजस्टमेंट (FSA) बिजली के बिल में जोड़ा जाने वाला एक टैक्स है, जो बिजली कंपनियों को अधिक बिजली प्राप्त करने के लिए कम समय के लिए एग्रीमेंट पर खर्च किए गए पैसे को वापस पाने में मदद करता है. हरियाणा में FSA47 पैसे प्रति यूनिट किया गया है और टैक्स के रूप में बिलों में 5 पैसे प्रति यूनिट जोड़ा जाएगा.जो उपभोक्ता 200 यूनिट से कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बढ़ी हुई कीमतें नहीं देनी होंगी. लेकिन अगर कोई उपभोक्ता 200 यूनिट से सिर्फ एक यूनिट ज्यादा खर्च करता है तो उसे हर महीने 100.52 रुपये ज्यादा देने होंगे. 

कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद किसानों को अपने बिजली के बिलों के लिए अधिक भुगतान नहीं करना पड़ेगा. साथ ही, जो लोग हर महीने 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग करते हैं, उन पर भी ये बढ़ी हुई दरें असर नहीं करेंगी. यह छूट छोटे बिजनस और कम आय वाले घरों को मदद करेगी जो बिजली का उपयोग कम करते हैं. 

Input- Vijay Rana

 

Trending news