Interesting GK: हरियाणा का सबसे शिक्षित जिला कौन-सा है?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2452180

Interesting GK: हरियाणा का सबसे शिक्षित जिला कौन-सा है?

Interesting GK: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जनरल नॉलेज के सवाल हमेशा से महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसे में, क्विज को GK प्रश्नों को याद करने का सबसे अच्छा तरीका माना जा रहा है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही क्विज के सवाल लेकर आए हैं, जो आपकी तैयारी में सहायक हो सकते हैं.

Interesting GK: हरियाणा का सबसे शिक्षित जिला कौन-सा है?

Interesting GK: हरियाणा उत्तर भारत का एक प्रमुख राज्य है, जिसे खेल और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है. यह राज्य न केवल खिलाड़ियों का राज्य है, बल्कि इसकी सांस्कृतिक विरासत और परंपराएं भी इसे अन्य राज्यों से अलग बनाती हैं. 44,212 वर्ग किलोमीटर में फैला यह राज्य भारत का 20वां सबसे बड़ा राज्य है. ऐसे में आइए जानते हैं हरियाणा के कुछ सामान्य ज्ञान.

प्रशन: हरियाणा का सबसे बड़ा और छोटा जिला कौन-सा है?
उत्तर: हरियाणा में सबसे बड़ा जिला सिरसा है, जो राज्य के पश्चिमी हिस्से में स्थित है. वहीं, फरीदाबाद राज्य का सबसे छोटा जिला है, जो राजधानी दिल्ली के पास है.

प्रशन: चार दिशाओं के चार प्रमुख जिले कौन से हैं?
उत्तर: हरियाणा के चार दिशाओं में फैले प्रमुख जिलों में, यमुनानगर पूर्वी दिशा का सबसे बड़ा जिला है, जबकि पश्चिम में सिरसा स्थित है. उत्तर में पंचकूला और दक्षिण में नूंह जिला है.

प्रशन: साक्षरता दर सबसे ज्यादा किस जिले में है?
उत्तर: हरियाणा की साक्षरता दर 75.55 प्रतिशत है. सबसे साक्षर जिला गुरुग्राम है, जो कि शहरीकरण और शिक्षा में अग्रणी है, जबकि सबसे कम साक्षर जिला नूंह है.

प्रशन: धर्मनगरी के रूप में प्रसिद्ध जिला कौन सा है?
उत्तर: कुरुक्षेत्र को हरियाणा में 'धर्मनगरी' के रूप में जाना जाता है. यह जिला महाभारत काल की ऐतिहासिक घटनाओं से जुड़ा है और धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है. हरियाणा का ये जिला राज्य की विविधता और उसकी अनूठी सांस्कृतिक पहचान की पुरोधा है.

प्रशन: हरियाणा में विधानसभा चुनाव कब है?
उत्तर: हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव है.

प्रशन: हरियाणा में विधानसभा की कुल कितनी सीटें हैं?
उत्तर: हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं.

प्रशन: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजें कब जारी होंगे?
उत्तर: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को जारी होंगे.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news