International Day of Yoga: आज दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. हरियाणा के हिसार में भी इस अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पहले कार्यक्रम हिसार के गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय (JJU) में होना था, लेकिन बारिश की वजह से इसमें बदलाव किया गया. कार्यक्रम फ्लेमिंगो टूरिस्ट रिसॉर्ट का कन्वेंशन हॉल में आयोजित किया गया. इसमें CM नायब सैनी, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा और मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने योग किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हिसार में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे  डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि हमारे लिए गौरव की बात हैं कि आज इतना बड़ा दिन मनाया जा रहा है. जब तक कोविड की वैक्सीन नहीं आई थी, तब पुरानी पद्धति जैसे योग, काढ़ा और दादी मां के नुस्खे लोगों के काम आए. योग शरीर को निरोग करने के लिए काफी कारगर है. जहां दवाएं काम करना बंद कर देती हैं वहां योग काम आता है. इस दौरान उन्होने कहा कि पीएम मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का रूप दिलवाने का काम किया है.


ये भी पढ़ें- Noida News: नोएडा पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, 13 निरीक्षकों का तबादला


मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने योग का महत्व बताते हुए कहा कि शरीर में 2 फेफड़े होते हैं, एक में 7 करोड़ कोशिशा होती हैं, दोनों में 14 करोड़ कोशिका हो गईं. आम समय में सांस लेने पर 14 करोड कोशिका नहीं खुलते हैं, लेकिन योग के जरिए सभी कोशिकाएं खुल जाती हैं.योग को आगे ले जाने का काम सरकार ने किया हैं.पीएम मोदी ने योग का मान बढ़ाया हैं, योग के बिना पीएम की दिनचर्या शुरू नहीं होती. 


 
सीएम नायब सैनी ने कहा कि योग के साथ आज 200 से ज्यादा देश जुड़े हैं.योग हमारे जीवन का पार्ट ऑफ लाइव नहीं, बल्कि लाइफ हैं, जिससे हम खुशहाल होते हैं. साल 2014 में जब से पीएम को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का मौका मिली तब से योग में तरक्की हुई है. 1121 व्यामशालााएं खोली गई हैं, इसमें साधक योग करते हैं, हर वर्ग को फायदा होता है.


CM सैनी के बड़े ऐलान
योग दिवस के अवसर पर CM सैनी ने गांव-गांव तक योग पहुंचाने का लक्ष्य रखा. इस दौरान उन्होंने हरियाणा में 100 और स्थानों पर 60 दिनों के अंदर व्यायामशाला खोलने का ऐलान किया. सीएम ने बताया कि 870 आयुष से जुड़े योग सहायक की नियुक्ति की गई हैं, जो योग के साथ साथ आयुष की डिस्पेंसरी में काम भी करते हैं. पहले ये 13-13 घंटे काम करते थे, अब सरकार ने निर्णय लिया हैं कि योग सिखाने की प्रक्रिया के तहत 3 घंटे योग करवाएंगे, उसके बाद 4 बजे तक डिस्पेंसरी में काम करेंगे.योग सहायकों को डाइटिशियन का प्रशिक्षण दिया जायेगा, ताकि वो मरीजों की इस दिशा में सहायता कर सके और हरियाणा को फायदा दे सकें.