Delhi New Police Commissioner Sanjay Arora: दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, जिन्हें राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र ने दिया पुलिस मेडल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1282005

Delhi New Police Commissioner Sanjay Arora: दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, जिन्हें राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र ने दिया पुलिस मेडल

Delhi New Police Commissioner: संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बन गए हैं. जल्द ही वो राकेश अस्थाना की जगह लेंगे. संजय अरोड़ा 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर (Tamil Nadu Cadre) के IPS हैं. वह ITBP के महानिदेशक थे. अब दिल्ली के सबसे बड़े पुलिस अधिकारी होंगे. वह राकेश अस्थाना की जगह लेंगे.

Delhi New Police Commissioner Sanjay Arora

Delhi New IPS Sanjay Arora: संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर होंगे. जल्द ही वो राकेश अस्थाना की जगह लेंगे. संजय अरोड़ा 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर (Tamil Nadu Cadre) के IPS के बाद ITBP के महानिदेशक भी रहे चुके हैं. इसी के साथ संजय अरोड़ा ने संजय अरोड़ा ने 1997 से लेकर 2000 तक उत्तराखंड (Uttrakhand) के मातली में ITBP की बटालियन की कमान संभाल चुके हैं. 

बता दें कि संय अरोड़ा इन IPS में से एक हैं जो अर्द्धसैनिक बल (paramilitary forces) में डेप्युटेशन पर कमांडेंट के पद पर आए थे. संजय अरोड़ा ने 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में भी देश को सेवा दें चुके हैं. इसी के साथ संजय अरोड़ा ने चेन्नई सिटी पुलिस का नेतृत्व करने के साथ-साथ अतिरिक्त आयुक्त अपराध, मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त यातायात के रूप में कार्य किया है.

जिसके बाद उन्हें तमिलनाडु पुलिस में ADGP(संचालन) और ADGP (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद संजय अरोड़ा ने 2000 से लेकर 2002 तक  ITBP अकादमी में उल्लेखनीय योगदान दिया. साथ संजय ने मसूरी में कमांडेंट (लड़ाकू विंग) के रूप में देश के लिए सेवारत रहे. इतना ही नहीं संजय ने 2002 से 2004 तक कोयंबटूर सिटी के पुलिस कमिश्नर के रूप में भी कार्यभार संभाला था.

बता दें कि उन्होंने पुलिस उप महानिरीक्षक, विल्लुपुरम रेंज के रूप में जिम्मा संभाला, जिसके बाद संजय अरोड़ा को 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक समेत अन्य से पदकों से नवाजा गया. 

राकेश अस्थाना अपने विदाई समारोह में बोले- सबसे उम्दा फोर्स है दिल्ली पुलिस

कौन हैं संजय अरोड़ा जिन्हें मिला दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर पद 

IPS संजय अरोड़ा ने अपनी शुरूआती शिक्षा मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी और इसके बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया. इस दौरान वो स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (SP) रहे. जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की थी. 

संजय की सफलता के लिए उन्हें वीरता और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था. बताते चले कि संजय ने 1991 में NSG से ट्रेनिंग ली, जिसके बाद उन्हें तमिलनाडु मुख्यमंत्री की सुरक्षा में उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कहते हैं कि उन दिनों लिट्टे की गतिविधियां चरम पर थीं और यही वजह थी कि उन्होंने तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में बतौर पुलिस अधीक्षक के रूप में भी जिम्मेदारी संभाली.

रिपोर्ट की मानें तो संजय अरोड़ा उन IPS में से एक हैं जिन्हें अर्द्धसैनिक बल में डेप्युटेशन पर कमांडेंट के पद पर आए थे. संजय अरोड़ा ने 1997 से लेकर 2002 तक कमांडेंट के रूप में भारत और तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में देश को सेवाएं दी थीं.

आज शाम 4 बजे होगी फेयरवेल परेड
आपको बता दें कि दिल्ली के पूर्व IPS राकेश अस्थाना का आज एक साल का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है, जिसके लिए आज उनकी फेयरवेल पार्टी की पूरी तैयारी कर ली गई है. 

Trending news