Holi: होली का त्योहार पूरे भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इसकी तैयारी काफी दिन पहले बाजार में शुरू हो जाती है. वहीं अगर कैथल की हम बात कर रहे हैं कैथल में बाजार सज कर तैयार हैं. नई-नई पिचकरिया हर्बल गुलाल और होली रंग बिरंगे खिलौने से बाजार रंगीन हो गए हैं. दुकानदारों से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस बार पिचकारियों में भी गुलाल फेंकने की वर्जन आए हैं जिसमें खास तौर पर सिलेंडर पिचकारी, ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक गन पिचकारी, मैजिकल फॉग पिचकारी और क्रिकेट स्टारों के फोटो लगी पिचकारी भी मौजूद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लड़कियों के लिए स्कूल बैग वाली पिचकारी और अन्य कई तरह की आधुनिक मेड इन इंडिया पिचकारी बाजार में आई हुई है. जिनके प्रति लोगों का काफी आकर्षक है. दुकानदारों का कहना है कि इस बार हमने इस बात का विशेष ध्यान रखा है कि इस तरह के रंग हम लेकर आएं है कि जिसका कोई शरीर पर नुकसान नहीं होता है. स्कूलों में अध्यापकों द्वारा भी कैंपेन चलाए जा रहे हैं जिसमें बच्चों को बताया जाता है कि रंगों पर आया त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से बनाना है. गलत तरीके के रंगों का इस्तेमाल नहीं करना है. नशे से बचाना है, हर्बल गुलाल का प्रयोग ज्यादा करना है. और लड़ाई झगड़ा नहीं करना है.


ये भी पढ़ें: GHAZIABAD News: NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 मार्च को शुरू हो जाएगी गाजियाबाद से नांदेड़ और आदमपुर की फ्लाइट


डॉक्टर ने सलाह दी कि होली का त्योहार खुशियों भरा त्यौहार है. परंतु अपनी त्वचा का विषय ध्यान रखें. पूरी बाजू के कपड़े पहनकर रखें. शरीर पूरा ढका हुआ हो और होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाकर सनस्क्रीन लोशन लगा लीजिए. होली खेलने के बाद अच्छे फेस वॉश से अपने चेहरे को धोएं, बालों को शैंपू करें और रात को सोते समय भी मॉइश्चराइजर अपने चेहरे पर लगाए ताकि आपकी त्वचा को होली की वजह से कोई नुकसान ना हो.
Input: Vipin Sharma