Delhi Police on Kanwar Yatra 2022: 14 जुलाई, 2022 यानी की कल से 'कांवड़ यात्रा' शुरू होने जा रही है. कोरोना महामारी के दो साल बाद इसका आगाज किया जा रहा है, जिसको लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने पुख्ता इंतजाम कर लिए है. दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, 14 जुलाई से लेकर 26 जुलाई तक सुरक्षा और यातायात को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं, दिल्ली पुलिस ने तीर्थयात्रियों की आवाजाही 21 जुलाई के बाद बढ़ने की उम्मीद जताई है. इसी के साथ कांवड़ियों के लिए कुछ खास रूट का इंतजाम किया गया है और कांवड़ियों के लिए कुल मिलाकर 338 कैंप लगाए जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने कांवड़ियों से तय रूट का इस्तेमाल करने की अपील की है और मोटर चालकों और सड़क का इस्तेमाल करने वाले लोगों से यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहा है.


ये भी पढ़ें: Sawan month 2022: कल से इस शुभ संयोग में शुरू होगा सावन महीना! जानिए मुहूर्त सहित पूजन सामग्री और महत्व


यातायात का उल्लंघनों करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई


दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा है कि कांवड़ियों की यात्रा के दौरान यातायात का उल्लंघनों की मौके पर ही फोटोग्राफी वीडियोग्राफी कर जांच की जाएगी, जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी. हर साल लाखों शिव भक्त अपने मूल स्थान से होते हुए दिल्ली की कुछ सीमाओं के रास्ते हरिद्वार पहुंचते हैं. कोरोना वायरस के दो साल बाद होने जा रही कांवड़ यात्रा में इस साल 15-20 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है. 



बता दें कि दिल्ली पुलिस ने कांवड़ियों और सड़क का इस्तेमाल करने वाले आम लोगों की आवाजाही को अलग करने के लिए खास व्यवस्था की है ताकि आम जनता और कांवड़ियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. यातायात के नियमों का पालन कराने के लिए 1,925 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है, 56 से अधिक क्रेन और मोटरसाइकिल भी मुख्य सड़कों और हिस्सों पर तैनात रहेंगी, जहां से तीर्थयात्री गुजरते हैं.


ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: गुरु पूर्णिमा पर्व आज, जानें शुभ मुहूर्त व राहुकाल और महत्व


ट्रैफिक से जुड़ी जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें संपर्क


अगर आप ट्रैफिक से जुड़ी किसी भी तरह की कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो दिल्ली पुलिस के फेसबुक पेज (Facebook Page), ट्विटर हैंडल @DelhiTrafficPolice, व्हाट्सएप नंबर 8750871493 और हेल्प लाइन नंबर 1095/011-25844444 पर जाकर संपर्क कर सकते हैं.


यहां देखें कांवड़ यात्रा से जुड़े रूट


बताते चले कि कांवड़ यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालु अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर 'टी'-प्वाइंट,  ISBT फ्लाईओवर, बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, NH-8 से होकर हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे. इसी के साथ वजीराबाद रोड, वजीराबाद ब्रिज, आउटर रिंग रोड, मुकरबा चौक, NH-1 से होते हुए सिंघु बॉर्डर से बाहर निकलेंगे या मधुबन चौक, पीरागढ़ी से होते हुए हरियाणा के लिए टिकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे.


ये भी पढ़ें: Sawan Somwar: सावन के पहले सोमवार को भोलेनाथ को चढ़ाएं ये खास चीजें, बरसेगी अपार कृपा!


कांवड़िएं अपनी यात्रा दौरान महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर, NH-24, रिंग रोड, मथुरा रोड और बदरपुर बॉर्डर से हरियाणा आदि के लिए भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि इन महत्वपूर्ण सड़कों और चौराहों के अलावा, दिल्ली के अन्य स्थानों पर कांवड़ियों की आवाजाही कम संख्या में देखी जाती है.


उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस की ओर से भारी परिवहन वाहनों को मोहन नगर से NH-24 की ओर जाएगा और ऐसे किसी भी यातायात को भोपरा और जीटी रोड की ओर अप्सरा बॉर्डर के माध्यम से वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. दिल्ली पुलिस ने आगे कहा कि बाहरी रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड से आने वाले सिटी बसों को छोड़कर भारी परिवहन वाहनों को सीधे NH-24 की ओर मोड़ा जाएगा और वजीराबाद रोड और जीटी रोड पर शाहदरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.


ये भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2022: 12 दिनों तक बंद रहेंगी कांवड़ यात्रा के रास्तों पर मीट व शराब की दुकानें, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम से जुड़ेगा मार्ग


कैंप के लिए लेनी होगी परमिशन


आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस ने कांवड़ कैंप संचालकों को सलाह देते हुए कहा है कि शिविर लगाने से पहले अनुमति लें और साथ यह भी सुनिश्चित कर ले कि इन कैंप से यातायात में परेशानी न हो. बीते हफ्ते में, दिल्ली पुलिस ने यात्रा को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए एक पैसेंजर रजिस्ट्रेशन सिस्टम खोला है और अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. यात्रा में हिस्सा लेने वाले यात्री kavad.delhipolice.gov. पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


WATCH LIVE TV