Pregnancy karwa chauth: इस बार करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर, 2022 को रखा जाएगा. करवा चौथ के दिन सभी सुहागिल महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रता रखती है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है, लेकिन अगर आप प्रेग्‍नेंसी (pregnancy) में करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो आपको इस दौरान इन कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तो चलिए, आज हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ के दौरान आप अपनी डाइट का ख्याल कैसे रख सकती हैं.


निर्जल व्रत की जगह करें ये उपाय


हिंदू धर्म के अनुसार, महिलाएं करवा चौथ का व्रत निर्जला ही करती है, जिसे वो रात में चांद देखने के बाद ही खोलती है. मगर प्रेग्‍नेंसी में इस नियम फॉलो करना अपके और आपके बच्चे के लिए, थोड़ा नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन आप व्रत के दौरान हर एक घंटे बाद फल खाती रहें. इसी के साथ हेल्‍दी ड्रिंक या फिर फ्रूट सूज का सेवन करती रहें.


इन स्‍पेशल दूध का करें सेवन


 इसी के साथ सुबह सरगी से पहले एक गिलास के दूध का सेवन जरूर करें. इससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी. इसी के साथ थकान भी महसूस नहीं होगी. इसके बाद आप पूरे दिन फल और जूस का सेवन कर सकती हैं. इससे आपको और आपके बच्चे को लगातार पोषण मिलता रहेगा और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी. 


ये भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2022: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो हाथों पर रचाएं ये स्पेशल डिजाइन


पानी पीना न छोड़े


डॉक्टर्स कहते है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरा महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए. अगर इस बार प्रेग्‍नेंसी में करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो शरीर को हाइड्रेट करने के लिए लगातार पानी का सेवन करती रहें. अगर पानी नहीं पीया जा रहा है तो व्रत में आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिनस ध्यान रहें इन सभी चीजों के बीच आराम करना ना भूलें.


इस तरह खोलें व्रत


पूरा दिन भूखा रहने के बाद अगर आप शाम के वक्त फैट, शुगर और नमक वाली चीजें खाती हैं तो तो बीपी बढ़ सकता है. इसलिए व्रत खोलने के बाद आप सिर्फ हेल्‍दी चीजों का ही सेवन करें. करवा चौथ के दिन आराम करें और हल्‍के कपड़े पहनें और गहनें पहनने से बचें, ऐसा करने से आपका पूरा दिन आसानी से गुजार सकते हैं.