Farmer Protest Update: चंडीगढ़ में किसान संगठनों और सरकार के बीच बैठ जारी है. किसानों के मंगलवार को दिल्ली कूच को रोकने की कोशिश का जा रही है. इसी कड़ी में सोमवार देर रात चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा के साथ किसान संगठनों से बातचीत चल रही है. इस बीच अच्छी खबर सामने आई है कि किसानों की कुछ मांगों पर सहमति बन गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में कुछ मांगो में सहमति बनी
सूत्रों के हवाले से खबर कि किसानों के साथ हुई बैठक में कुछ मांगो में सहमति बनी. दिल्ली आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए किसानों के केस वापस हो गए. आंदोलन के दौरान मृतक किसानों के परिजनों को मुआवजा मिलेगा. इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी बिल 2020 को रद्द किया जाएगा. लाखीमपुर खीरी के किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. 


इन मुद्दों पर फंसा है पेंच, केंद्र सरकार और किसान संगठनों में बात अटकी।
MSP पर गारंटी पर केंद्र सरकार ने कहा कमेटी बना देते हैं. हाई पावर कमेटी में किसान भी होंगे. स्वामीनाथन कमेटी रिकमेंडेशन लागू करने पर केंद्र सरकार ने कहा कि MSP गारंटी के साथ कमेटी बना देते हैं. हाई पावर कमेटी में किसान भी होंगे. टाइम बाउंड निर्णय लेगी कमेटी.


किसानों ने कहा कि तुरंत पक्का ऐलान हो
किसानों की कर्ज माफी पर केंद्र सरकार ने कहा कि कोऑपरेटिव सोसाइटियों के कर्ज माफ कर देते हैं बैंकों की कर्ज माफी पर बातचीत के बाद ही कोई फैसला हो सकता है. किसानों ने कहा कि कोऑपरेटिव सोसाइटियों के साथ ही बैंकों की कर्ज माफी भी तुरंत हो.