Haryana Election 2024: चुनावी तैयारियों में जुटी हरियाणा पुलिस ने बनाया चुनाव सेल, जानें किसे कौन सी जिम्मेदारी मिली
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2395215

Haryana Election 2024: चुनावी तैयारियों में जुटी हरियाणा पुलिस ने बनाया चुनाव सेल, जानें किसे कौन सी जिम्मेदारी मिली

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा पुलिस ने पंचकूला में चुनाव सेल की स्थापना की है. इससे प्रदेश में कानून व्यवस्था सुचारू रखने के साथ साथ चुनाव संबंधी कई अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी. 

Haryana Election 2024: चुनावी तैयारियों में जुटी हरियाणा पुलिस ने बनाया चुनाव सेल, जानें किसे कौन सी जिम्मेदारी मिली

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद पुलिस विभाग तैयारियों में जुट गया है. प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से विधानसभा चुनाव संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा पुलिस मुख्यालय, सेक्टर-6, पंचकूला में चुनाव सेल स्थापित किया गया है. इस सेल के माध्यम से प्रदेश स्तर पर चुनाव का प्रबंधन किया जाएगा, ताकि लोग बिना किसी डर के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें.

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि चुनाव सेल द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था सुचारू रखने के साथ साथ चुनाव संबंधी कई अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी. इस सेल के ओवरऑल इंचार्ज अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था, संजय कुमार को बनाया गया है. वहीं सुपरविजन के लिए स्टेट पुलिस नोडल ऑफिसर के रूप में पुलिस महानिरीक्षक सुरक्षा सौरभ सिंह को तैनात किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Auto Taxi Strike: लोगों के लिए राहतभरी खबर, दिल्ली के इन इलाकों में नहीं दिख रहा ऑटो-टैक्सी की हड़ताल का असर

चुनावी खर्च की निगरानी तथा कानून एवं व्यवस्था संबंधी रिपोर्ट के लिए नोडल अधिकारी पुलिस महानिरीक्षक, कानून एवं व्यवस्था हरदीप दून को लगाया गया है. इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में डीएसपी तथा एसीपी स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो पुलिस मुख्यालय में स्थापित किए गए चुनाव सेल में निर्धारित बिंदुओं बारे में रोजाना अपने जिलो की रिपोर्ट भेजेंगे.

इलेक्शन सेल की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए  शत्रुजीत कपूर ने बताया कि पुलिस मुख्यालय में बनाए गए चुनाव सेल के माध्यम से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के तहत जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी. इलेक्शन सेल द्वारा पुलिस बल की उपलब्धता तथा उसकी तैनाती तथा इससे संबंधित मुद्दो को लेकर जिलों से तालमेल स्थापित किया जाएगा. इसके साथ ही प्रदेश में अलग-2 विधानसभा क्षेत्रों में क्रिटिकल(जटिल) बूथों की पहचान करते हुए वहां पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती का निर्णय भी लिया जाएगा. जिलों द्वारा रोजानारिपोर्ट, चुनाव संबंधी शिकायतें, आदर्श आचार संहिता की पालना संबंधी रिपोर्ट भी चुनाव सेल को भेजी जाएगी. इलेक्शन सेल 24 घंटे संचालित रहेगा.  राजपत्रित अवकाश तथा छुट्टी वाले दिन (शनिवार व रविवार) को भी यहां पर स्टाफ की ड्यूटी सुनिश्चित की जाएगी.

विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रदेश में अलग-अलग स्तर पर मॉनीटरिंग की जा रही है. आदर्श आचार संहिता की पालना तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे प्रदेश पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी. शत्रुजीत कपूर ने कहा कि प्रदेश में चुनाव आयोग की सी-विजिल एप के माध्यम से भी चुनाव संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जा रही है.इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न करवाने में हरियाणा पुलिस का सहयोग करें और अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें. उन्होंने कहा कि लोग बिना डरे और बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें.

Input-Vijay Rana

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news