Haryana Election Vote Counting: यहां होगी हरियाणा में वोटों की गिनती, जहां परिंदा भी नहीं मार सकता पर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2461906

Haryana Election Vote Counting: यहां होगी हरियाणा में वोटों की गिनती, जहां परिंदा भी नहीं मार सकता पर

हरियाणा में विधानसभा चुनावों के बाद ईवीएम मशीन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चरखी दादरी में मतदान के बाद ईवीएम मशीन को स्ट्रांग रूम रखकर सील कर दिया गया है.

Haryana Election Vote Counting: यहां होगी हरियाणा में वोटों की गिनती, जहां परिंदा भी नहीं मार सकता पर

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनावों के बाद ईवीएम मशीन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चरखी दादरी में मतदान के बाद ईवीएम मशीन को स्ट्रांग रूम रखकर सील कर दिया गया है. स्ट्रांग रूम में तीन लेयर की सुरक्षा का इंतजाम किया गया है.

दादरी और बाढड़ा विधानसभा सीटों की मतगणना दो स्थानों पर होगी. शनिवार को वोटिंग के बाद ईवीएम को यहां पर तीन लेयर की सुरक्षा वाले स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है. इस बार चरखी दादरी में कुल 69.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. जिले के कुल 4,06,316 मतदाताओं में से 2,82,719 मतदाताओं ने वोट डाले. बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र में जहां 71.83 प्रतिशत तो वहीं दादरी विधानसभा क्षेत्र में 66.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को अन्य उपकरणों और संबंधित कागजातों के साथ दादरी में दो स्थानों पर स्ट्रांग रूम में सील कर दिया गया है. चुनाव पर्यवेक्षक बुधेश कुमार वैद्य की उपस्थित में देर रात स्ट्रग रूम को सील करके सुरक्षा आईटीबीपी को सौंप दी गई थी. मतगणना आठ अक्टूबर को होगी. यहां पर सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे निगरानी की जा रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: श्रीराम का रोल निभा रहे शख्स को स्टेज पर आया हार्ट अटैक, हुई मौत

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात इंस्पेक्टर रघुनंदन सिंह ने बताया कि ईवीएम मशीनों को पूरी सुरक्षा प्रबंधों के अलावा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया है. स्ट्रांग रूम की थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था है. स्ट्रांग रूम के पास ही एक नियंत्रण कक्ष भी है, जो 24 घंटे काम करेगा. यहां पर कोई भी परिंदा पर नहीं मार सकता. पुलिस का लगातार प्रयास है कि कहीं भी कोई चूक नहीं हो.

बता दें कि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में पांच अक्टूबर को मतदान हुआ था. वोटिंग समाप्त होने के बाद एग्जिट पोल के रुझानों में प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस बढ़त बनाती दिख रही है, वहीं भाजपा को कम सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि, चुनावी नतीजे आठ अक्टूबर को सामने आएंगे, जिसके बाद साफ होगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी.