Haryana Election Result: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के आश्चर्यजनक परिणाम से जुड़ी शिकायतों के बारे में बुधवार को निर्वाचन आयोग के साथ बैठक की और जांच की मांग की. मुख्य विपक्षी दल के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से यह आग्रह भी किया कि उन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को जांच पूरी होने तक सील करके सुरक्षित रखा जाए, जिनको लेकर सवाल उठे हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयोग से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, महासचिव जयराम रमेश, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान, पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा तथा कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा शामिल थे. पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे.


ये भी पढ़ें: Haryana: इन 4 जिलों के लोगों के लिए डाकघर ने शुरू की खास स्कीम, मिलेगा भरपूर फायदा


कांग्रेस ने EC को सात शिकायतों वाला एक प्रतिवेदन भी सौंपा और जांच की मांग की. आयोग से प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात के बाद पवन खेड़ा ने कहा, चुनाव आयोग को हमने अपनी 20 शिकायतों के बारे में जानकारी दी है. इनमें सात शिकायतें हमारे पास लिखित में मौजूद हैं. इन शिकायतों में ईवीएम की बैट्री के 99 प्रतिशत चार्ज होने से जुड़ा मामला है, जिससे हमने चुनाव आयोग को अवगत कराया. हमने मांग रखी है कि उन मशीनों को सील किया जाए. आयोग को अगले 48 घंटे में कुछ और शिकायतें उपलब्ध कराएंगे. 


उनका कहना था कि चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे इसपर संज्ञान लेंगे. खेड़ा के अनुसार, आयोग ने बताया है कि वह विधानसभा वार हमें सभी शिकायतों के बारे में लिखित में जानकारी देगा. हुड्डा ने कहा, हरियाणा का नतीजा बहुत ही आश्चर्यचकित करने वाला है. सभी एजेंसियों के सर्वे में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बन रही थी, लेकिन जो नतीजे आए, वो बेहद चौंकाने वाले हैं. हरियाणा के कई जिलों से शिकायतें आई हैं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई है और बहुत सारी जगहों पर मतगणना में देरी हुई है. हमने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है.


प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान ने कहा कि निर्वाचन आयोग को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए. उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने खुद कहा था कि हमने सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं और हम सरकार बनाएंगे. इसलिए चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम की 99 प्रतिशत बैट्री संदेह का कारण बन गईं हैं. उदय भान ने कहा, हमने बहुत सारी विधानसभाओं में निर्वाचन अधिकारी की पर्चियों के मिलान की बात कही थी, जो नहीं की गईं. चुनाव आयोग को जनता के सामने इस बारे में बात रखनी चाहिए, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके. ़


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!