Haryana Lok Sabha Election Result: दिल के अरमां आंसुओं में बह गए...हरियाणा में BJP की सीटें थीं 10, अब आधे पर रह गए
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2279514

Haryana Lok Sabha Election Result: दिल के अरमां आंसुओं में बह गए...हरियाणा में BJP की सीटें थीं 10, अब आधे पर रह गए

Lok Sabha Chunav Result BJP VS Congress: हरियाणा के BJP प्रत्याशियों ने इस बार स्थानीय मुद्दों को लगभग नजरअंदाज कर केंद्र सरकार की योजनाओं का गुणगान कर वोट मांगे. वहीं कांग्रेस ने प्रदेश में बेरोजगारी, किसान मुद्दों, भ्रष्टाचार और अग्निवीर योजना को लेकर बेजेपी को कठघरे में खड़ा किया.

Haryana Lok Sabha Election Result: दिल के अरमां आंसुओं में बह गए...हरियाणा में BJP की सीटें थीं 10, अब आधे पर रह गए

Haryana Lok Sabha Chunav Result: दिल के अरमां आंसुओं में बह गए...1982 में रिलीज हुई फिल्म निकाह का ये गाना बीजेपी पर फिट बैठ रहा है. मंगलवार दोपहर 3.18 बजे तक आए मतगणना के रुझानों में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों (NDA) को 295, INDIA गठबंधन को 229 और अन्य के खाते में 19 सीटें जाती दिख रही है. वहीं अगर हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों की बात की जाए तो बीजेपी और कांग्रेस के खाते में बराबर की टक्कर देखी जा रही है. यानी दोनों ही पार्टी 5-5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. चुनाव की घोषणा के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर छोटे-बड़े बीजेपी नेताओं ने 400 पार के दावे को जमकर हवा दी, लेकिन चुनाव के नतीजों ने इस दावे का बैंड बजा दिया.

ये भी पढ़ें : Sirsa Lok Sabha Chunav Result: कुमारी सैलजा ने 'दलबदलू' अशोक तंवर को दी शिकस्त, 268497 वोटों से हराया

दरअसल हरियाणा के पूर्व सीएम और करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी मनोहर लाल ने चुनावी रैलियों में हरियाणा सरकार द्वारा कराए विकासकार्यों को खूब भुनाने की कोशिश की. उनका कहना था कि बीजेपी सरकार ने बिना पर्ची खर्ची के नौकरी, परिवार पहचान पत्र के अलावा पोर्टल से विभिन्न सेवाएं मुहैया कराने का दावा का दावा किया. चुनावी सभाओं में बीजेपी नेता स्थानीय मुद्दों को उठाने से बचते रहे और केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना, गरीबों को घर, 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन, आयुष्मान योजना और अयोध्या मंदिर जैसे मुद्दों को कैश कराते ज्यादा दिखे. 

BJP ने इन वर्गों को ले लिया हल्के में
प्रत्याशियों को पिछली बार की तरह खुद से ज्यादा मोदी मैजिक पर भरोसा रहा, लेकिन भूपेंद्र हुड्डा समेत कांग्रेस नेताओं ने हमेशा बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महंगाई, नशाखोरी को चुनाव का मुख्य मुद्दा बनाया. किसान आंदोलन और महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण मामले ने मतदाताओं की नजर में बीजेपी की खूब किरकिरी कराई.

हुड्डा ने किया था नॉर्थ में हाफ सीटें मिलने का दावा 
एनडीए का ‘400 पार’ और अयोध्या मंदिर के उद्घाटन का असर हरियाणा के चुनाव रिजल्ट पर फर्क डालेगा. इस पर कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने हाल ही में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि भाजपा साउथ में साफ और नॉर्थ में हाफ है. हरियाणा में बीजेपी का न कोई नारा चलेगा और न ही जादू. लड़ाई मुद्दों की है.

ये भी पढ़ें : New Delhi Chunav Result: नई दिल्ली सीट पर दो वकीलों की जंग में जीतीं बांसुरी स्वराज,  मिले 4 लाख से ज्यादा वोट

कांग्रेस ने अग्निवीर का उठाया था मुद्दा 
कांग्रेस ने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार ने रोजगार देने के बजाय युवाओं को युद्धग्रस्त इजरायल में मरने के लिए भेज दिया. अग्निवीर योजना लाकर केंद्र सरकार ने हरियाणा में सेना भर्ती के इच्छुक युवाओं के साथ मजाक किया. सेना में सिर्फ 4 भर्ती के मुद्दे को कांग्रेस ने खूब उछाला और हरियाणावासियों से वादा किया कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो अग्निवीर योजना बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा एमएसपी के मुद्दे पर किसानों और यौनशोषण मामले में हरियाणा की महिला खिलाड़ियों को हमेशा समर्थन देने का काम किया. 

Trending news