Haryana Rajya Sabha Election: BJP से किरण चौधरी लड़ेंगी हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2392352

Haryana Rajya Sabha Election: BJP से किरण चौधरी लड़ेंगी हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव

Kiran Chaudhary News: राज्य की एक राज्यसभा सीट खाली है, जिसपर दीपेंद्र हुड्डा सांसद थे. लोकसभा चुनाव में जीत के बाद यह सीट खाली है, जिसपर अब चुनाव होना है. जिसके लिए बीजेपी ने किरण चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. 

Haryana Rajya Sabha Election: BJP से किरण चौधरी लड़ेंगी हरियाणा राज्यसभा उपचुनाव
Haryana Rajya Sabha Election: मंगलवार को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आईं किरण चौधरी ने हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा दे दिया. जिसते बाद बीजेपी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि भाजपा की ओर से किरण चौधरी उम्मीदवार होंगी.  
 
राज्य की एक राज्यसभा सीट खाली है, जिसपर दीपेंद्र हुड्डा सांसद थे. लोकसभा चुनाव में जीत के बाद यह सीट खाली है, जिसपर अब चुनाव होना है. बता दें कि रज्यसभा का सदस्य बनने के लिए संविधान के अनुच्छेद 84 के अनुसार सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

कौन करता है राज्यसभा सदस्यों को चुनाव 
राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों द्वारा किया जाता है. प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को उसकी जनसंख्या के आधार पर राज्यसभा में एक निश्चित संख्या में सीटें आवंटित की जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Assembly Election: इस ऐप पर मिलेगी उम्मीदवारों के बारे पूरी जानकारी, EC ने दी सूचना

राज्यसभा का सदस्य बनने के लिए योग्यता 
1. भरत का नागरिक होना चाहिए
2. 30 वर्ष से अधिक उम्र का होना चाहिए 
3. संसद द्वारा अधिनियमित किसी भी कानून के तहत इस संबंध में अनिवार्य वैकल्पिक योग्यताएं होनी चाहिए. 

तीसरी शर्त के तहत आवश्यकता को पूरा करने के लिए, संसद ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 (Representation of People Act 1951) के तहत सदस्यों के लिए वैकल्पिक योग्यताएं संलग्न की हैं. 
- केवल भारत का नागरिक जो निर्वाचक के पात्र है.
- भारत के नागरिक जो आरक्षित वर्ग से हैं, वर्ग आरक्षित होने पर चुनाव लड़ सकते हैं.
- भारत के एससी/एसटी जाति के नागरिकों को किसी वर्ग के लिए चुनाव लड़ने का विशेषाधिकार प्राप्त है, भले ही वह वर्ग आरक्षित न हो.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news