Haryana Election 2024: हरियाणा में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी, जानें दीपेंद्र हुड्डा के इस दावे की वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2288666

Haryana Election 2024: हरियाणा में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी, जानें दीपेंद्र हुड्डा के इस दावे की वजह

Haryana Election 2024: कांग्रेस गठबंधन को सभी 28 प्रदेशों की तुलना में सबसे ज्यादा 47.6% वोट हरियाणा में मिले हैं. 2019 के मुकाबले अन्य राज्यो की तुलना में सर्वाधिक 19.2% बढ़ोतरी भी हरियाणा में हुई है.

Haryana Election 2024: हरियाणा में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी, जानें दीपेंद्र हुड्डा के इस दावे की वजह

Haryana Election 2024: लोकसभा चुनाव के बाद अगले कुछ महीनों में देश के 4 बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसमें हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र और बिहार शामिल हैं. हरियाणा और महाराष्ट्र में इस साल के अंत तक चुनाव होंगे, वहीं बिहार और दिल्ली में 2025 की शुरुआत में मतदान किया जाएगा. हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए अच्छी खबर सामने आई है. लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा दर्ज किया गया है, जो सभी राज्यों से ज्यादा है. ऐसे में अब देखना होगा कि क्या कांग्रेस अपने प्रदर्शन को विधानसभा चुनाव में भी बरकरार रख पाती है या नहीं.

5 लोकसभा सीटों में मिली जीत
साल 2019 में हरियाणा लोकसभा चुनाव में BJP को सभी 10 सीटों पर जीत मिली थी, जिसके बाद साल 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार वापसी की है. लोकसभा चुनाव में BJP महज 5 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है, वहीं कांग्रेस को भी 5 सीटों पर जीत मिली है. 

ये भी पढ़ें- Haryana Political Crisis: अल्पमत में हरियाणा सरकार, कांग्रेस करेगी CM सैनी के इस्तीफे की मांग

दीपेंद्र हुड्डा ने किया पोस्ट
कांग्रेस ने देशभर में सबसे बेहतर प्रदर्शन हरियाणा में किया है. रोहतक से नवनिर्वाचित सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'x' पर पोस्ट कर इसकी जानकारी साझा की. 

 

वोट प्रतिशत में इजाफा
कांग्रेस गठबंधन को सभी 28 प्रदेशों की तुलना में सबसे ज्यादा 47.6% वोट हरियाणा में मिले हैं. वहीं 2019 के मुकाबले अन्य राज्यो की तुलना में सर्वाधिक 19.2% बढ़ोतरी भी हरियाणा में हुई है. इसके साथ ही हरियाणा की सभी सीटों में BJP के वोट प्रतिशत में कमी आई है. वहीं हरियाणा के बाद हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का वोट शेयर 13.5%, तेलंगाना में 10.6% और राजस्थान में 3.7% बढ़ा है. 

विधानसभा चुनाव में मिलेगा फायदा!
हरियाणा की जनता किसान आंदोलन, पुरानी पेंशन स्कीम सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर प्रदेश की BJP सरकार से नाराज है, जिसका फायदा कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में दिखा. वहीं अगले कुछ महीनों में हरियाणा में विधानसभा चुनाव भी हैं, ऐसे में देखना होगा कि क्या BJP जनता की नाराजगी को दूर कर पाती है या एक बार फिर कांग्रेस इसका फायदा उठाने में कामयाब होती है. 

 

Trending news