Panipat Assembly Election 2024: पानीपत की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान, जानें पल-पल का 'घमासान'
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2459461

Panipat Assembly Election 2024: पानीपत की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान, जानें पल-पल का 'घमासान'

Panipat Assembly Election 2024 Voting Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में पानीपत जिले की चार सीटों पर वोटिंग बस कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. इन सीटों में पानीपत सिटी, ग्रामीण, इसराना, और समालखा सीटों पर भाजपा, कांग्रेस, और अन्य दलों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज वोटर्स करेंगे.

Panipat Assembly Election 2024: पानीपत की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान, जानें पल-पल का 'घमासान'

Panipat Assembly Election 2024 Voting Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पानीपत जिले की चार सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. पानीपत ग्रामीण, पानीपत सिटी, इसराना, और समालखा जैसे सीटों पर विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. इन सीटों पर भाजपा, कांग्रेस, जेजेपी-एएसपी, और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच दिलचस्प टक्कर की संभावना है.

पानीपत ग्रामीण सीट (Panipat Rural City Vidhan Sabha Election)
पानीपत ग्रामीण विधानसभा हरियाणा के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है, जो करनाल लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है. इस क्षेत्र में 2019 तक 1,65,521 मतदाता है. पानीपत, जो औद्योगिक और ऐतिहासिक महत्व का शहर है, दिल्ली से 95 किमी और चंडीगढ़ से 169 किमी की दूरी पर स्थित है. यह शहर बुनकरों का गढ़ माना जाता है, जहां ऊन और कपास मिलिंग जैसे प्रमुख उद्योग हैं.  2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के महिपाल ढांडा ने 67,086 वोटों के साथ जीत दर्ज की थी, जबकि जेजेपी के देवेंद्र कादियान को 45,125 और निर्दलीय संदीप भारद्वाज को 20,393 वोट मिले थे, इससे पहले 2014 में भी महिपाल ढांडा ने जीत हासिल की थी. 2024 के चुनाव में भाजपा से महिपाल ढांडा, कांग्रेस से सचिन कुंडू, जेजेपी-एएसपी से रघुनाथ कश्यप और आप से सुखबीर मलिक चुनाव मैदान में हैं.

पानीपत सिटी विधानसभा सीट (Panipat City Vidhansabha Chunav)
पानीपत सिटी सीट भी करनाल लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है और यह उद्योगों से भरा एक प्रमुख क्षेत्र है. पिछले चुनावों में भाजपा के प्रमोद कुमार विज ने जीत हासिल की थी और इस बार भी वे पार्टी के उम्मीदवार हैं. वहीं, इसबार कांग्रेस ने वरींदर कुमार शाह, जेजेपी-एएसपी ने रविंद्र मिन्ना, और आप ने रीतू अरोड़ा को चुनावी मैदान में उतारा है.  इस सीट पर भी भाजपा को अपने गढ़ को बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

इसराना (एससी) सीट (Israna Vidhan Sabha Election)
अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इसराना सीट पर कांग्रेस के बलबीर सिंह ने 2019 में जीत दर्ज की थी. इस बार भी बलबीर सिंह कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. भाजपा से कृष्ण लाल पंवार, जेजेपी-एएसपी से डॉ. सुनील सौदापुर और आप से अमित कुमार मैदान में हैं. यह सीट राजनीतिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: Panchkula Assembly Election 2024: पंचकूला जिले की दो विधानसभा सीटों पर आज मतदान, किसको मिलेगा जनादेश?

सलमालखा विधानसभा सीट (Samalkha Vidhan Sabha Election)
समालखा सीट पर भी कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. यह क्षेत्र अपने उद्योगों और राजनीतिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है. 2019 में कांग्रेस के धर्म सिंह छोकर ने यहां से जीत दर्ज की थी. इस बार फिर से वे कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. वहीं,  भाजपा ने मनमोहन भडाना, जेजेपी-एएसपी ने गंगाराम स्वामी, और आप ने बिट्टू पहलवान को मैदान में उतारा है. समालखा की औद्योगिक और सामाजिक संरचना इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news