Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2425603
photoDetails0hindi

Kavita Dalal: जुलाना के सियासी अखाड़े में विनेश से भिड़ेंगी सलवार सूट वाली पहलवान, जानें कौन हैं ये Lady Khali?

Julana AAP Candidate Kavita Dalal: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने बुधवार को अपनी 21 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की. इसमें कांग्रेस की विनेश फोगाट के खिलाफ जुलाना सीट से WWE रेसलर कविता दलाल को आप ने मैदान में उतारा है. वहीं इस सीट से बीजेपी ने योगेश बैरागी को टिकट दिया है. आइए जानते हैं आखिर कौन हैं विनेश फोगाट को टक्कर देने वाली रेसलर कविता दलाल?

 

 

Who is Kavita Dalal

1/5
Who is Kavita Dalal

Who is Kavita Dalal: बता दें कि कविता दलाल WWE में भारत की पहली महिला पहलवान है, जो कि लेडी खली के नाम से भी मशहूर है. जिसने 2022 में आम आदमी पार्टी ज्वाइन की. कविता जींद की रहने वाली और बागपत के बिजवाड़ा गांव की बहू हैं. कविता दलाल पहली बार रिंग में सलवार सूट पहनकर रिंग में उतरी थी, जिस वजह से वह काफी सुर्खियों में भी रहीं.

 

Kavita Dalal Professtional Life

2/5
Kavita Dalal Professtional Life

Kavita Dalal Professtional Life: ग्रेजुएशन करने के बाद कविता ने सशस्त्र सीमा बल (SSB) में शामिल हो गईं, जहां उन्हें एक कांस्टेबल के रूप में भर्ती किया गया और एक सब इंस्पेक्टर के रूप में सेवानिवृत्त हुईं. 2010 में, उन्होंने अपने खेल करियर पर ध्यान देने के लिए एसएसबी में सब इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ दी.

 

Kavita Dalal Family

3/5
Kavita Dalal Family

Kavita Dalal Family: कविता दलाल का जन्म जींद के जुलाना के मालवी गांव में हुआ था. वहीं साल 2009 में कविता ने शादी की थी. 2010 में बच्चे के जन्म के बाद उन्होंने रेसलिंग छोड़ने का फैसला लिया था, लेकिन पति गौरव तोमर से प्रेरित होकर अपना खेल जारी रखा था. बता दें कि गौरव तोमर एक वॉलीबॉल प्लेयर हैं. 

 

Kavita Dalal WWE Career

4/5
Kavita Dalal WWE Career

Kavita Dalal WWE Career: उन्होंने 2016 में 12वें एशियन गेम्स में पावरलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद उन्होंने 2017 में द ग्रेट खली की अकैडमी कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (CWE) से जुड़कर पेशेवर कुश्ती की ट्रेनिंग ली. कविता के करियर में महत्वपूर्ण पड़ाव 2017 में आया जब WWE ने उनके साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया. 2018 में WWE के रिंग में पहली बार उतरीं और उसी साल ही कविता ने नेक्स लाइव इवेंट में डेब्यू किया था.  कविता दलाल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 'फर्स्ट लेडी' पुरस्कार से सम्मानित किया था. क्योंकि रिंग में उतरने वाली कविता पहली महिला रही हैं. कविता साल 2017 से 2021 तक WWE का हिस्सा रहीं. उसके बाद साल 2022 में उन्होंने आम आदमी पार्टी ज्वाइन की. 

 

Kavita Dalal Political Career

5/5
Kavita Dalal Political Career

Kavita Dalal Political Career: आम आदमी पार्टी ज्वाइन करने के समय कविता ने कहा था कि वह अरविंद केजरीवाल के काम से काफी प्रभावित हैं उन्होंने कहा था कि जो भी जिम्मेदारियां दी जाएगी, उसे वह अच्छे से निभाएंगी. दो साल बाद पार्टी ने जुलाना से टिकट देकर यह मौका दिया.