आज से होने जा रहे हैं 6 बड़े बदलाव, जानें ये आपके जीवन पर कितने भारी पड़ने वाले हैं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1329781

आज से होने जा रहे हैं 6 बड़े बदलाव, जानें ये आपके जीवन पर कितने भारी पड़ने वाले हैं

सितंबर महीने के शुरूआत हो चुकी है. आज से कई चीजों के दामों और नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इस महीने गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग नियमों तक कई बदलाव हुए है. यह महीना आपकी जेब पर काफी भारी पड़ने वाला है.

आज से होने जा रहे हैं 6 बड़े बदलाव, जानें ये आपके जीवन पर कितने भारी पड़ने वाले हैं

नई दिल्ली: सितंबर महीने के शुरूआत हो चुकी है. आज से कई चीजों के दामों और नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इस महीने गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग नियमों तक कई बदलाव हुए है. यह महीना आपकी जेब पर काफी भारी पड़ने वाला है. आज से टोल टैक्स से लेकर जमीन खरीदने तक के लिए अब आपको ज्यादा पैसे देने होंगे. आइये जानते हैं कि इस महीने क्या-क्या बदलाव हुए हैं जो आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2022 IND VS HKG मैच हारकर भी हॉन्ग कॉन्ग के खिलाड़ी ने जीता दिल, कुछ इस तरह किया भीड़ में बैठी लड़की को प्रपोज

रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की कटौती

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां नया रेट जारी करती हैं. कंपनियों ने ग्राहकों को राहत देते हुए रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की है. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में यह कटौती की गई. 1 सितंबर से दिल्ली में 1 इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये, मुंबई में 92.50 रुपये, कोलकाता में 100 रुपये और चेन्नई में 96 रुपये सस्ता मिलेगा. 

महंगी हुई जमीन
अगर आप गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस महीना की शुरुआत बड़ा झटका देने वाली है. 1 तारीख से गाजियाबाद में जमीन महंगी होने जा रही हैं. सरकार द्वारा गाजियाबाद के सर्किल रेट में 2 से 4 % की बढ़ोतरी की गई है.

टोल टैक्स में हुई बढ़ोतरी
वहीं आपको इस महीने टोल टैक्स पर ज्यादा पैसा देना होगा. यमुना एक्सप्रेस-वे के जरिये सफर करने वाले लोगों को 1 सितंबर से अधिक टोल टैक्स चुकाना होगा. 1 सितंबर से टोल टैक्स के रेट में हल्के मोटर वाहनों के लिए जैसे- कार, जीप, वैन आदि के लिए 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 किलोमीटर कर दिया गया है. यानी प्रति किलोमीटर 10 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. वहीं हल्के कमर्शियल वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए टोल टैक्स को 3.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया है. बस या ट्रक के लिए टोल की दर को 7.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है. इससे पहले यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स में 2021 में बढ़ोतरी हुई थी.

NPS के नियमों में बड़ा बदलाव 
एक सितंबर से राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में बड़ा बदलाव किया गया है. इसमें  NPS खाता खोलने पर कमीशन का भुगतान पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) पर होगा. ऐसे में यह कमीशन 1 सितंबर 2022 से 10 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक का होगा.

इंश्योरेंस एजेंटों को झटका 
आज से IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इससे इंश्योरेंस एजेंटों को बड़ा झटका लगा है. इस नियम के बाद से इंश्योरेंस एजेंट को 30 से 35 फीसदी की बजाय 20 फीसदी ही कमिशन मिलेगा. साथ ही लोगों की प्रीमियम की राशि में कमी आएगी, जो बड़ी राहत होगी. कमीशन के बदलाव का नियम 15 सितंबर 2022 से लागू होगा. 

PNB KYC Update की डेडलाइन खत्म 
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों से लंबे समय से केवाईसी (Know Your Customers) अपडेट करने को कह रहा था. आज से KYC अपडेट कराने की डेडलाइन खत्म हो गई है. इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की है. बैंक ने साफ तौर पर कहा है कि अगर आपने KYC अपडेट नहीं किया, तो आपको अपने खाते से पैसों का लेन-देन करने में परेशानी आ सकती है. अगर अभी तक आपने ये काम नहीं किया है तो तुरंत अपनी ब्रांच से संपर्क करें.

Trending news