Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर करें ये चमत्कारी उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1568015

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर करें ये चमत्कारी उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

Mahashivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि के दिन आप कुछ विशेष उपाय आजमाकर भोलेबाबा को प्रसन्न कर सकते हैं और साथ ही अपनी सभी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर करें ये चमत्कारी उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

Mahashivratri 2023 Upay: फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. शिव भक्त इश दिन का पूरे साल इंतजार करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन माता पार्वती का भगवान शिव के साथ विवाह हुआ था, जो भी भक्त इस दिन सच्चे मन से भोलेनाथ की उपासना करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही महाशिवरात्रि के दिन आप कुछ विशेष उपाय आजमाकर भोलेबाबा को प्रसन्न कर सकते हैं. 

महाशिवरात्रि के उपाय (Mahashivratri Ke Upay)

धन प्राप्ति के लिए
 शिव पुराण के अनुसार कुबेरदेव ने पूर्व जन्म में रात के समय में शिवलिंग के सामने रौशनी की थी औ वो अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष बन गए. अगर आप भी धन प्राप्त करना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि की रात में शिव मंदिर में शिवलिंग के सामने दीपक जलाएं. ऐसा करने से महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

नौकरी और व्यापार में तरक्की के लिए
महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का दूध, दही, घी, शहद और शक्कर स अभिषेक करें. इसके बाद 'ऊं नम: शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करें, ऐसा करने से नौकरी में आ रही सभी परेशानियां दूर होंगी और तरक्की मिलेगी.

वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर करने के लिए
वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन सुहागिन महिलाओं को सुहाग की सामग्री जैसे- चूड़ियां, बिंदी, सिंदूर, साड़ी उपहार में दें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

संतान प्राप्ति के लिए
महाशिवरात्रि के दिन संतान प्राप्ति के लिए पति-पत्नी दोनों को साथ मिलकर पूजा करनी चाहिए. सबसे पहले दोनों शिवलिंग का गाय के शुद्ध घी से अभिषेक करें. फिर शुध्द जल से स्नान कराके, 11  बेलपत्र पर राम-राम लिखकर भोलेनाथ को अर्पित करें. ऐसा करने के बाद संतान की कामना करें, भोलेनाथ की कृपा से जल्दी ही आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news