Mallikarjun Kharge: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने गुरुवार को तालकटोरा स्टेडियम में महिला कांग्रेस के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने आगामी चुनाव को लेकर महिला कांग्रेस की पदाधिकारियों में जोश भरा. उन्होंने कहा कि महिला शक्ति की सहभागिता के बिना देश का विकास अधूरा है. भारत में महिलाएं शक्ति का प्रतीक हैं. देश के हर क्षेत्र में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. हमें साथ मिलकर आने वाली चुनौतियों का सामना करना है. यह प्रतिज्ञा लेनी है कि 2024 में BJP सरकार को हटाना है, क्योंकि इनकी सरकार में कोई सुखी नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सम्मेलन के दौरान खड़गे ने कई मुद्दों को लेकर बीजेपी पर जुबानी प्रहार किए. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमने PM मोदी से सदन में मणिपुर पर चर्चा की मांग की, लेकिन वे नहीं आ रहे थे. जब हमने अविश्वास प्रस्ताव रखा, तब वे आए. ऐसे लोग देश की क्या हिफाजत करेंगे? देश के लिए क्या बलिदान देंगे?


PM क्यों नहीं जा सकते मणिपुर? 
खड़गे ने कहा, मणिपुर में लोग मारे जा रहे हैं, लेकिन PM चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. BJP जोड़ने का नहीं, बल्कि तोड़ने का काम करती है. उन्होंने सवाल किया कि अगर राहुल गांधी मणिपुर जा सकते हैं तो PM मोदी क्यों नहीं.


ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Session: 4 हजार लोगों के जले घर, 60 हजार हुए बेघर, लेकिन फिर भी PM रहे चुप: केजरीवाल


 


BJP के किस नेता ने किया बलिदान?
खड़गे ने कहा कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश को एकजुट रखने के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया. कांग्रेस पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं ने देश के लिए अपनी जान दी. क्या BJP के पास कोई ऐसा नेता है?


पीएम को  बताया 700 किसानों की मौत का जिम्मेदार  
सम्मेलन के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूछा, क्या आपको पता है. PM तीन कृष‍ि कानून क‍िसकी सलाह पर लाए थे? उन्होंने इसका जवाब दिया- एक सॉफ्टवेयर कंपनी चलाने वाले बिजनेसमैन की सलाह पर. इस ब‍िजनेसमैन ने आइड‍िया देने से पहले अडानी ग्रुप से सलाह ली. मतलब कृष‍ि कानून लाने के ल‍िए किसी अर्थशास्त्री या किसान संगठन से सलाह नहीं ली गई, बल्‍क‍ि अडानी ग्रुप जैसे कॉर्पोरेट्स से बात की गई. उन्होंने कहा कि हर हाल में अपने म‍ित्र को फायदा पहुंचाने की PM मोदी की सनक ने 700 से ज्‍यादा क‍िसानों की जान ले ली.


ये भी पढ़ें: Delhi News: कांग्रेस ने LG से मिल उठाया भूमि अधिग्रहण के सर्कल रेट में असमानता का मुद्दा, एक बड़ी खबर भी सामने आई


हमने 70 साल संविधान बचाकर रखा
खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि कांग्रेस ने सत्तर साल में क्या किया? हमने लोकतंत्र और संविधान को बचाकर रखा, इसलिए आप प्रधानमंत्री बन पाए. कांग्रेस ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया. बंधुआ मजदूरी से मुक्ति दिलाई. भूमि सुधार कानून लाया गया. गरीबों के लिए कई कार्यक्रम चलाए। 10 पॉइंट प्रोग्राम से देश में क्रांति आई और BJP पूछती है कि कांग्रेस ने किया क्या है.


2024 में पीएम घर पर तिरंगा फहराएंगे 
खड़गे ने कहा कि हम इस देश के लिए अपना योगदान दे रहे हैं. हम अपने लिए यहां नहीं आए हैं. राजनीति एक सेवा है. खड़गे ने कहा, गांधीजी को क्या मिला? न वह इस प्रधानमंत्री बने और न ही राष्ट्रपति, लेकिन अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया और भारत को आजादी दिलाई. खड़गे ने कहा कि 15 अगस्त को पीएम ने कहा कि वह 2024 में भी लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. मुझे लगता है कि वह तिरंगा तो जरूर फहराएंगे, लेकिन लाल किले पर नहीं अपने घर पर.