Mango Festival: कुरुक्षेत्र में लगा 3 दिवसीय फल मेला, जहां आम की 270 किस्में बनीं आकर्षण का केंद्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1768531

Mango Festival: कुरुक्षेत्र में लगा 3 दिवसीय फल मेला, जहां आम की 270 किस्में बनीं आकर्षण का केंद्र

Mango Mela 2023: कुरुक्षेत्र के लाडवा उपमण्डल में आज से 3 दिवसीय फल मेला शुरू हुआ है. अनेक किसान कई प्रकार के फल लेकर पहुंचे. जबकि आम की 270 किस्में आकर्षण का केंद्र बनी. सांसद नायब सैनी बोले सरकार का लक्ष्य किसानों की आय बढ़ाना है. 

 

 

Mango Festival: कुरुक्षेत्र में लगा 3 दिवसीय फल मेला, जहां आम की 270 किस्में बनीं आकर्षण का केंद्र

Kurukshetra Mango Mela: कुरुक्षेत्र के उपमंडल लाडवा में आज से तीन दिवसीय फल मेले का शुभारंभ हो चुका है. जहां विभिन्न प्रकार के फल प्रदर्शनी के लिए पहुंचे. किसान इस मेले में पहुंचकर बागबानी के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं और फलों का लुत्फ भी उठा रहे हैं. वैसे तो इस मेले में विभिन्न प्रकार के फल पहुंचे हैं, लेकिन आम की 270 किस्मों ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. लोग आपकी इतनी किसमें देखकर काफी प्रभावित हो रहे हैं क्योंकि इनमें से बहुत ही कम किस्मों के बारे में आम लोग जानकारी रखते.

आम की 270 किस्में बनीं मेले में आकर्षण का केंद्र 
इन फलों की किस्मों को इस मेले में लेकर पहुंचे उस्मान ने फलों के बारे में जानकारी देते हुए बागवानी को किसानों के लिए फायदेमंद बताया. उन्होंने कहा कि बागवानी से किसान कम मेहनत में ज्यादा मुनाफा कमा सकता है. उन्होंने आम के 270 प्रकार की किस्मों के बारे में भी जानकारी दी और बताया कि उनका आम न केवल भारत बल्कि दूसरे देशों में भी काफी प्रसिद्ध है. काफी प्रकार के आम की किस्में विदेशों में भेजी जाती है.

ये भी पढ़ें: Rohtak News: पंजाब से छत्तीसगढ़ जा रही लाखों रुपये की शराब की जब्त, 715 पेटी के साथ आरोपी गिरफ्तार

 

मेले का लक्ष्य किसानों की आय बढ़ाना- सांसद नायब सैनी
उन्होंने बताया कि वह पिछले 6 वर्षों से इस मेले में आ रहे हैं और उन्हें यहां लोग काफी प्यार देते हैं. लाडवा आम उत्सव (Ladwa Mango Festival) में 270 आम की किस्मे प्रर्दशनी में रखी है, जिसमें रसकलश, केसर शुगंद, रंगीला, यैस मैंगो, समरफिश, नीलम, रस पुनिया, हाथी झूल, अंगूरदाना, गोल्डन चौसा, दशहरी, लंगड़ा, चौसा और मल्लिका आदि शामिल हैं. वहीं कुरुक्षेत्र में आम मेले का उद्घाटन करने आए सांसद नायब सैनी बोले सरकार का लक्ष्य किसानों की आय बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि बागवानी से जहां किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी वहीं भूजल स्तर की भी बचत होती है.

Input: दर्शन कैत 

Trending news