जल्द हो सकता है MCD Election की तारीखों का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1349427

जल्द हो सकता है MCD Election की तारीखों का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव

MCD की वार्ड डिलिमिटेशन कमेटी ने sec.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर ड्राफ्ट परिसीमन जारी किया गया है और 5 अक्टूबर तक इस पर सभी के सुझाव मांगे हैं. इसके बाद जल्द ही MCD Election की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. 

जल्द हो सकता है MCD Election की तारीखों का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव

MCD Election 2022: केंद्र सरकार ने मई 2022 में राजधानी के नगर निकायों को मिलाकर नया एकीकृत दिल्ली नगर निगम (MCD) बनाया था, जिसमें अधिकतम सीटों की संख्या 250 निर्धारित की गई है. इसके पहले MCD को 3 अलग-अलग निगमों में बांटा गया था, जिसमें कुल 272 वार्ड थे. केन्द्र सरकार ने  2011 की जनगणना के आधार पर तीनों निगमों को एक कर दिया है, जिसकी 250 सीटों में 42 अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व रहेंगी. निगमों के एक होने के बाद अब MCD चुनाव को लेकर भी सुगबुगाहट तेज हो गई है. 

प्रस्तावित वार्डों के नक्शे हुए जारी
MCD की वार्ड डिलिमिटेशन कमेटी के द्वारा प्रस्तावित वार्ड के नक्शे जारी कर दिए गए हैं, इसमें बताया गया है कि कौन से इलाके किस वार्ड में आएंगे. sec.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर ड्राफ्ट परिसीमन जारी किया गया है. इसके साथ ही इस पर राजनीतिक पार्टियों और आम जनता के सुझाव मांगे हैं. आगामी 5 अक्टूबर तक इस पर सभी अपने सुझाव और आपत्ति दर्ज करा सकता हैं. आपत्तियों और सुझावों को ड्राफ्ट रिपोर्ट में शामिल करने के बाद ही डिलिमिटेशन कमेटी के द्वारा फाइनल परिसीमन रिपोर्ट जारी की जाएगी. 

MCD Election में देरी की वजह
19 मई को केंद्र सरकार के द्वारा दिल्ली के तीन नगर निकायों के विलय की अधिसूचना जारी की गई थी, जिसके बाद 3 अलग-अलग निगमों को मिलाकर नया एकीकृत दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) बनाया गया. अब डिलिमिटेशन कमेटी के द्वारा नक्शे पर सुझाव मांगे गए हैं, जिसके बाद जल्द ही MCD Election की तारीखों का ऐलान हो सकता है.  

एकीकृत दिल्ली नगर निगम में कम होंगे वार्ड
एकीकृत दिल्ली नगर निगम में सामान्य से अधिक वार्ड वाली विधानसभा में वार्ड की संख्या को कम किया गया है. इसमें एक विधानसभा में 3-4 वार्ड ही रखा जाएगा, साथ ही प्रत्येक वार्ड की जनसंख्या लगभग 50-60 हजार के बीच होगी. 

Trending news