शरीर के इस अंग पर तिल वाली लड़कियां वैवाहिक जीवन को भर देती हैं खुशियों से
Advertisement

शरीर के इस अंग पर तिल वाली लड़कियां वैवाहिक जीवन को भर देती हैं खुशियों से

तिलों का इंसान के जीवन मे महत्व होता है. हर तिल इंसान के बारे में कुछ खास बातों को बताता है जिससे उनके जीवन पर सीधा असर पड़ता है. 

 

 शरीर के इस अंग पर तिल वाली लड़कियां वैवाहिक जीवन को भर देती हैं खुशियों से

Benefits of Moles: शरीर पर तिलों का होना आम बात है. तिल शरीर पर या तो जन्म से होते हैं और कुछ तिल ऐसे भी होते हैं जो बाद में हो जाते हैं. तिल समय के अनुसार गायब भी हो सकते हैं. ज्योतिषों की मानें तो तिलों का अपना एक महत्व होता है जो उसके आकार के साथ बढ़ता चला जाता है. भारत में तिलों को भाग्य के सूचक के रूप में माना जाता है. शरीर पर अलग-अलग जगह तील होने से हम अपने जीवन के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. जीवन में इनसे बदलाव आने का संकेत मिलता है. तो चलिए आज जानते हैं कि तिलों के जरिये हम अपने बारे में किस तरह जान सकते हैं. 

इस जगह तिल होने से आती है दरिद्रता 
समुद शास्त्र की मानें तो तिल इंसान के जीवन के बारे में बताता है. जैसे कि माथे पर तिल होने से वह मनुष्य भाग्यशाली होता है वहीं होठों पर तिल का होना दरिद्रता का प्रतीक होता है. 

समृद्धि की होती है प्राप्ति
तिल का आकार भी मनुष्य के बारे में खास बातें बताता है. शरीर पर अगर तिल बड़ा है तो जीवन में ऐसे तिलों से खास प्रभाव पड़ता है. लंबे तिल अच्छे फल देने का प्रतीक होते हैं. सिर के दायीं तरफ तिल होने से सुख, समृद्धि और अच्छे भाग्य का प्राप्ति होती है. साथ ही महिलाओं के बायीं तरफ तिल होना शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: सफेद बालों से जीवनभर के लिए पाना है छुटकारा, तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाना

ये भी पढ़ें: Diwali के पहले नकली घी, दूध, मिठाई और मावे की चुटिकयों में करें पहचान, ये है घरेलू तरीका

 

धन का होता है लाभ
अगर किसी की गुद्दी के दायीं तरफ तिल है तो ऐसे इंसान की शादी जल्दी होती है, अच्छा जीवनसाथी और धन का लाभ होता है. वहीं बायीं ओर तिल होने से धन जल्दी ही नष्ट हो जाता है. 

राजपद की होती है प्राप्ति 
महिलाओं के बाएं गाल पर तिल होना शुभ माना जाता है, ऐसी स्त्रियों को सुयोग्य संतान की प्राप्ति होती है. अगर तिल आईब्रो की नोक या माथे पर होता है तो स्त्री को राजपद की प्राप्ति होती है. आईब्रो के बीच खाली जगह पर तिल होना शुभ माना जाता है. वहीं दायीं आईब्रो पर तिल सुखी वैवाहिक जीवन का संकेत देता है और बायीं तरफ तिल का होना अशुभ माना जाता है. 

मेहनती होने का प्रतीक 
गले पर तिल वाले व्यक्तियों की लंबी उम्र होती है और ऐसे लोगों को ऐशओ-आराम की जिंदगी मिलती हैं. गले के वाले हिस्से में तिल वालें व्यक्तियों के मित्र बहुत होते हैं जबकि गले पर पीछे तिल वाला व्यकित मेहनती होता है. गले के पीछे तिल  सौभाग्यशाली माना जाता है लेकिन कंधे और गर्दन के जोड़ पर तिल होना अशुभ फल का संकेत देता है. 

Trending news