Operation Samudragupt के जरिए पकड़ी गई 40 हजार करोड़ की ड्रग्स, मामले में ISI और पाकिस्तान से जुड़े तार
Advertisement

Operation Samudragupt के जरिए पकड़ी गई 40 हजार करोड़ की ड्रग्स, मामले में ISI और पाकिस्तान से जुड़े तार

NCB Operation Samudragupt News: NCB ने इंडियन नेवी के साथ मिलकर चलाया ऑपेरशन समुंद्रगुप्त के जरिए ड्रग्स की दुनिया की सबसे बड़ी खेप बरामद की गआ है. हाजी सलीम नाम के पाकिस्तानी नागरिक इस पूरे सिंडिगेट का मास्टरमाइंड है. जो आईएसआई और अंडरवर्ल्ड की भी मदद लेता है.

Operation Samudragupt के जरिए पकड़ी गई 40 हजार करोड़ की ड्रग्स, मामले में ISI और पाकिस्तान से जुड़े तार

NCB Operation Samudragupt: भारत की सरजमी पर समुद्र के रास्ते नशे की बड़ी खेप पहुचाने के तरीके पर एनसीबी और भारतीय नोसेना का समुंद्र के बीचों बीच बड़ा जॉइंट ऑपेरशन किया गया. एनसीबी ने अपने ऑपेरशन समुंद्रगुप्त के तहत इतिहास की अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए समुंद्र में खड़े मदरशिप पर इंडियन नेवी के साथ मिलकर रेड की. जहां से भारी मात्रा में मेथम्फेटामिन नाम की ड्रग्स बरामद की. एनसीबी ने अपने ऑपेरशन समुंद्रगुप्त के जरिए जनवरी 2022 से अब तक 40 हजार करोड़ की ड्रग्स जब्त की है. जिसमें हेरोइन, हशीश और दूसरी अन्य ड्रग्स है.

ड्रग्स के इस सिंडिगेट कि जांच करते हुए एनसीबी को पता चला कि हाजी सलीम नाम के पाकिस्तानी नागरिक इस पूरे सिंडिगेट का मास्टरमाइंड है. जो दुनियाभर में फैले अपने ड्रग्स के कारोबार को चलाने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और अंडरवर्ल्ड की भी मदद लेता है. बदले में उन्हें पैसे देता है. अफगानिस्तान में बनी ड्रग्स को भारत में भेजने के लिए ये लोग पाकिस्तान के रास्ते से छोटी छोटी बोट के जरिए समुंद्र के अंदर खड़े बड़े समुद्री जहाज मदरशिप में लोड कर देते हैं. जिसके बाद वो मदरशिप बीच सागर में जाकर खड़ा हो जाता है. जहां से छोटी-छोटी बोट के जरिए ड्रग्स को अलग-अलग देशों में भेजा जाता है.

ये भी पढ़ें: Kumari Selja ने BJP पर कसा तंज, 'मैं और मेरी राजनीति को भूलकर आगे बढ़ने की है जरूरत'

पाकिस्तान पिछले कई सालों से भारत में इस रुट से ड्रग्स की बड़ी खेप भेजता रहा है, लेकिन इस बार एनसीबी ने इंडियन नेवी के साथ मिलकर पाकिस्तान के उस इलाके में हमला किया. जिसको नशे के सौदागर अपने लिए गोल्डन क्रिसेंट समझते थे. जिसका नाम भी पीएम मोदी ने बदलकर डेथ क्रिसेंट कर दिया था.

एनसीबी ने इस ऑपरेशन में अब तक कुल लगभग 3200 किलो मेथमफेटामाइन, 500 किलो हेरोइन और 529 किलो हशीश जब्त की गई. एनसीबी के रडार पर अब हाजी सलीम नाम का ये बड़ा ड्रग तस्कर है जो ना सिर्फ भारत मे नशे की खेप भेज रहा है बल्कि नशे को बेचकर कमाए पैसों का एक हिस्सा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को देता है. जिसका इस्तेमाल आईएसआई भारत के खिलाफ करता है.

भारत में ड्रग्स का कारोबार करने वाले इस सिंडिगेट को तोड़ने के लिए भारतीय एजेंसिया आपस में तालमेल बैठाने के साथ-साथ इंटरनेशनल एजेंसियों की मदद भी ले रही है. क्योंकि ड्रग्स का ज़हर सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की समस्या है. इस लिए कई बार एनसीबी के इनपुट पर मालदीव और श्रीलंका की एजेंसियों ने भी भारी मात्रा में ड्रग्स पकड़ी है.

Trending news