Noida News: नोएडा प्राधिकरण ने न्‍यू नोएडा के मास्‍टरप्लान को मंजूरी दे दी है. अब जनता इस पर आपत्ति दर्ज करा सकेगी. इस न्‍यू नोएडा में 40 प्रतिशत जमीन उद्योगों, 13 प्रतिशत रेजीडेंशियल  और 18 प्रतिशत ग्रीन एरिया के लिए आंवटित की जाएगी. न्यू नोएडा बनने से नोएडा, बुलंदशहर, गाजियाबाद समेत एनसीआर में विकास का पहिया सरपट दौड़ेगा. मास्‍टरप्लान को मंजूरी मिलने पर रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गजों ने खुशी जाहिर की.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्‍यू नोएडा बसाने के लिए नोएडा और बुलंदशहर के 80 गांवों की 21000 हेक्‍टेयर जमीन ली जाएगी. मनोज गौड़ प्रेसिडेंट क्रेडाई एनसीआर का कहना है कि न्यू नोएडा बनने का असर गाजियाबाद पर भी सकारात्मक रूप से पडेगा. दशकों पहले गाजियाबाद की सीमा प्रस्तावित न्यू नोएडा की सीमा से सटी थी. आज भी न्यू नोएडा क्षेत्र के लोगों का कारोबार गाजियाबाद से होता है. न्यू नोएडा बनने से शिक्षा, सामाजिक और आर्थिक रूप से नोएडा और एनसीआर में विकास की गति और तेज होगी. यह नोएडा अथॉरिटी का एक दूरदर्शी कदम है. एनसीआर का रियल एस्टेट सेक्टर इस कदम की सराहना करता है.


ये भी पढ़ें: 1947 Partition Story: बंटवारे की उस काली रात को ऐसा क्या हुआ कि सब कुछ बदल गया?


मिग्सन ग्रुप के एमडी यश मिगलानी का कहना है कि जिले के लिए न्यू नोएडा अद्भुत सौगात है. न्यू नोएडा के बसाने में उच्चस्तरीय आधुनिक सुविधाएं जैसे ऑफिस, रिटेल, मॉल, हाउसिंग सोसायटी शामिल होने से विकास की रफ्तार बढ़ेगी. हम इसका पुरजोर समर्थन करते हैं.


रियल एस्टेट क्षेत्र में भी विकास होगा 
इसके अलावा एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा का कहना है कि लाखों लोग नोएडा जाकर नौकरी करते हैं. न्यू नोएडा एक अच्छी सोच के साथ प्राधिकरण की शानदार पहल है. इससे गाजियाबाद, नोएडा जिले के विकास को और पंख लगेंगे.रियल एस्टेट क्षेत्र में भी विकास की काफी संभावनाएं बनेंगी. आर्थिक रूप से समूचा एनसीआर भी समृद्ध होगा. 


साया समूह के एमडी विकास भसीन ने कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निर्माण और विकास के साथ जिस तरह से एनसीआर के लोगों को रोजगार और रहने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण स्थान मिल सका, उसी तरह नया नोएडा बनने के साथ गाजियाबाद और नोएडा के लोगों के लिए विकास के नए अवसर बनेंगे.  खास तौर पर रियल एस्टेट सेक्टर के लिए नए नोएडा में कई संभावनाएं हैं. बेहतरीन आवासीय सुविधाएं, स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर और शिक्षा के लिए भी नए संस्थान आने का सीधा लाभ दिल्ली-एनसीआर के लोगों को होगा. 


रोजगार, शिक्षा और आवास के बेहतर अवसर मिलेंगे
काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी का कहना है कि नया नोएडा दिल्ली-एनसीआर के सुनियोजित शहरों में से सबसे बेहतर होगा. ऐसे में गाजियाबाद और नोएडा के लोगों के लिए यहां आवासीय अवसर खुलेंगे. इसका सीधा लाभ रियल एस्टेट सेक्टर को भी होगा. आने वाले समय में नोएडा की ही तरह न्यू नोएडा में भी रोजगार, शिक्षा और आवास के बेहतर अवसर मिलेंगे. उम्मीद है कि इसका सीधा लाभ लाखों लोगों के साथ एनसीआर के विभिन्न क्षेत्र के व्यापारियों को भी होगा. 


परिवहन के क्षेत्र को भी रफ्तार मिलेगी
केडब्ल्यू समूह के डायरेक्टर पंकज कुमार जैन का कहना है कि नए नोएडा के ड्राफ्ट को मंजूरी मिलने से सबसे बड़ा लाभ गाजियाबाद के लोगों को होने जा रहा है. विकास के साथ ही रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे. इतना ही नहीं, रियल एस्टेट सेक्टर के लिए भी नया नोएडा नई उम्मीदें लेकर आएगा. एनसीआर में रोजगार के साथ सुनियोजित विकास, शिक्षा, कनेक्टिविटी, परिवहन के क्षेत्र को भी रफ्तार मिलेगी.